18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Kanpur News: जिले में 93 हजार छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षा में होंगे शामिल, 27 को जारी हो सकती केंद्रों की सूची

यूपी बोर्ड परीक्षा में कानपुर जिले में बैठने वाले परीक्षार्थियों की संख्या शिक्षा विभाग ने जारी कर दी है. इस बार जिले में 93935 बच्चे बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे. इनमें 50271 हाई स्कूल के परीक्षार्थी होंगे. जबकि इंटरमीडिएट में 43717 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

कानपुर. यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों की संख्या शिक्षा विभाग ने जारी कर दी है. इस बार जिले में 93935 बच्चे बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे. इनमें 50271 हाई स्कूल के परीक्षार्थी होंगे. जबकि इंटरमीडिएट में 43717 परीक्षार्थी शामिल होंगे. 27 नवंबर को जिले के परीक्षा केंद्रों की सूची भी जारी हो सकती है. यूपी बोर्ड के नए नियमों के तहत इस बार विवादित स्कूल परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे. परीक्षार्थियों की संख्या जारी करने के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी तेज हो गई है. बच्चों की संख्या के आधार पर शिक्षा विभाग का परीक्षा केंद्रों में सुविधाओं का आंकलन करेगा. यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक फतेह बहादुर सिंह ने बताया कि सभी कार्य नियम पूर्वक किए जा रहे हैं.

विवादित स्कूल नहीं बनेंगे केंद्र

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान ऐसे स्कूल केंद्र नहीं बनाए जाएंगे, जिनमें किसी तरह का विवाद हो. शिक्षा विभाग की ओर से पहले ही ऐसे स्कूलों की सूची तैयार कर ली गई. यह लिस्ट शिक्षा विभाग की ओर से बोर्ड को भेजी जा चुकी है. विवादित स्कूलों के नाम केंद्रों की सूची में नहीं होंगे. जिले में 143 परीक्षा केंद्र बनाए जाने का अनुमान है.

Also Read: UP Breaking News Live: बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री पहुंचे कानपुर, निजी कार्यक्रम में होंगे शामिल
दो बार आगे बढ़ी सूची

बोर्ड परीक्षा के केंद्रों के नाम अब तक सामने न आने पर स्कूलों की ओर से शिक्षा विभाग में नाराजगी जाहिर की जा चुकी है. पिछले महीने से स्कूल प्रबंधक परीक्षा केंद्रों की लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं. परीक्षा केंद्रों की सूची पहले 30 अक्टूबर और उसके बाद 11 नवंबर को जारी होनी थी. दोनों ही बार लिस्ट ऑनलाइन जारी न होने पर अब शिक्षा विभाग की ओर से 27 नवंबर को लिस्ट सामने आने की बात कहीं जा रही है.

दूर नहीं बनेंगे परीक्षा केंद्र

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को बहुत अधिक दूरी तय नहीं करनी होगी. बोर्ड की ओर से एक विशेष एप के जरिए स्कूलों की लोकेशन ऑनलाइन ली गई है. दो बार हुई इस प्रक्रिया से गलती होने की संभावना नही है. ऐसे में परीक्षार्थियों के स्कूल और परीक्षा केंद्र की दूरी बहुत अधिक नहीं होगी. यह दूरी बोर्ड के मानकों के तहत ही तय की जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें