18.8 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Makar Sankranti 2024: गोरखपुर नगर निगम 14 जगहों पर बनाएगा अस्थाई पार्किंग, 25 दिसंबर तक तैयारी होगी पूरी

मकर संक्रांति पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए पहुंचते हैं. उनकी सुविधाओं के लिए नगर निगम गोरखनाथ मंदिर के आसपास के क्षेत्र में 14 स्थान पर अस्थाई पार्किंग का निर्माण कराएगा. आवागमन सुगम रखने के लिए 34 स्थानों पर बैरियर लगाए जाएंगे.

गोरखपुर में मकर संक्रांति मेले में लोगों की सुविधाओं के लिए नगर निगम गोरखनाथ मंदिर के आसपास के क्षेत्र में 14 स्थान पर अस्थाई पार्किंग बनाएगा. जिससे मकर संक्रांति पर गोरखनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो. क्योंकि मकर संक्रांति पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने आते हैं. मुख्य अभियंता संजय चौहान ने सभी पार्किंग को 25 दिसंबर तक तैयार करने का निर्देश दिया है. नगर निगम अस्थाई पार्किंग का निर्माण कराने के साथ-साथ उन स्थलों पर बैरिकेडिंग के साथ भूमि को समतल भी कराएगा.

Also Read: UP News: मैक्स हेल्थकेयर ने लखनऊ के सहारा अस्पताल का किया अधिग्रहण, जानें कितने में हुई डील
इन स्थानों पर बनेंगे पार्किंग

  • बस और ट्रैक्टर के लिए पार्किंग स्थल भगवती महिला महाविद्यालय परिसर तरंग क्रॉसिंग पर होगा.

  • दो और चार पहिया वाहनों की पार्किंग आरपीएफ ग्राउंड गोरखनाथ ओवर ब्रिज चढ़ने से पूर्व और लाल बहादुर शास्त्री जूनियर हाई स्कूल गोरखनाथ पुल के नीचे बनाई जाएगी.

  • रामलीला मैदान मानसरोवर और मेवा लाल गुरुकुल स्कूल गोरखनाथ चिकित्सालय की सामने प्रशासन एवं पुलिस की दो पहिया एवं चार पहिया वाहन खड़े होंगे.

  • शांतिवरम लान ग्रीन सिटी एमपी पॉलिटेक्निक के पास चार पहिया वाहन खड़े किए जाएंगे.

  • गोरखनाथ ब्रिज के उत्तरी किनारे की खाली जमीन पर दो पहिया वाहन पार्क होंगे.

  • कुष्ठ आश्रम एमपी पॉलिटेक्निक के आगे दो पहिया एवं चार पहिया वाहन खड़े किए जाएंगे.

  • सिंचाई विभाग कॉलोनी राजेंद्र नगर में चार पहिया वाहन खड़े किए जायेगें.

  • स्प्रिंगर मोड की रोड के दोनों तरफ पटरिया पर ट्रैक्टर ट्राली की पार्किंग बनेगी.

पार्किंग बनाने की जिम्मेदारी अवर अभियंता सूरज शर्मा, अवर अभियंता राजकुमार और अवर अभियंता अभय सोनकर को दी गई है. अस्थाई पार्किंग की निर्माण कार्य की निगरानी के लिए सहायक अभियंता शैलेश कुमार को जिम्मेदारी दी गई है. मकर संक्रांति मेले में भीड़ और जाम की समस्या को देखते हुए. प्रशासन ने आवागमन सुगम रखने के लिए 34 स्थान पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था करेगा.

Also Read: UP News: यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, दरों में कमी किए जाने का फैसला टला
21 अस्पतालों में 24 घंटे रहेगी इमरजेंसी व्यवस्था

मकर संक्रांति मेले को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लगभग तैयारी पूरी कर ली है. मेले में शिविर के साथ-साथ हेल्थ एटीएम भी लगाया जाएगा. जहां 59 तरह के जांच निशुल्क होगी. वहां 24 घंटे एंबुलेंस डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहेंगे. जहां पीड़ितों का इलाज किया जाएगा. मंदिर के आसपास के 21 अस्पतालों में 24 घंटे इमरजेंसी सेवा बहाल रखने के लिए निर्देश दिया गया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि मकर संक्रांति मेले को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है. मेले में आने वाले श्रद्धालुओ का सामान्य रूप से बीमार होने पर वही उपचार किया जाएगा. गंभीर होने पर एंबुलेंस से उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा. उन्होंने बताया कि गोरखनाथ मंदिर के आसपास के 21 अस्पतालों में 24 घंटे इमरजेंसी सेवा बहाल करने के लिए निर्देश दिया गया है.

रिपोर्ट–कुमार प्रदीप, गोरखपुर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें