15.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशGorakhpur News: सामूहिक विवाह में शामिल हो सकते हैं सीएम योगी, तैयारियों में जुटा विभाग

Gorakhpur News: सामूहिक विवाह में शामिल हो सकते हैं सीएम योगी, तैयारियों में जुटा विभाग

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में नवदंपतियों को आशीर्वाद देने के लिए सीएम योगी शामिल हो सकते हैं, जिसको लेकर समाज कल्याण विभाग तैयारी में लगा हुआ है. मुख्यमंत्री से अनुमति लेने में लगा है. फिलहाल अभी तक विभाग को 2200 से अधिक आवेदन मिल चुके हैं.

गोरखपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में इस बार नवदंपतियों को सीएम योगी आदित्यनाथ का आशीर्वाद मिल सकता है. इसके लिए समाज कल्याण विभाग लगा हुआ है. चंपा देवी पार्क में 22 जून 2030 को आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में एक दूजे के हुए 1609 जोड़ों को मुख्यमंत्री का आशीर्वाद मिला था. इस बार भी समाज कल्याण विभाग मुख्यमंत्री से समय मिलने के इंतजार में है. उम्मीद थी कि गीडा के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने आए मुख्यमंत्री समय देंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि, मुख्यमंत्री कुछ दिन बाद दोबारा गोरखपुर आने वाले हैं. पहली बार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था शुरू हुई है. समाज कल्याण विभाग को अब तक 2200 से अधिक आवेदन मिले हैं. विभाग की ओर से सामूहिक विवाह के आयोजन की तैयारी शुरू है. समाज कल्याण विभाग इस बार भी सामूहिक विवाह में सीएम की उपस्थिति को लेकर प्रयासरत है. जिलाधिकारी के माध्यम से तिथि तय करने के लिए समय मांगा गया है. लेकिन अभी समय नहीं मिल पाया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ का 4 दिसंबर को संभावित दौरा है. इसी दिन वह समारोह में शामिल होने को समय दे सकते हैं. सीएम का 4 व 10 दिसंबर को आगमन संभावित है. इस बार उनका समय मिल सकता है. जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री से समय मांगा जा रहा है. अभी उन्होंने समय नहीं दिया है. उम्मीद है कि जिले में अगले आगमन पर वह तिथि तय कर देंगे. वैसे विभाग की ओर से तैयारी चल रही है. आवेदन-पत्रों की जांच की निर्देश उच्च अधिकारियों ने समस्त बीडीओ को दिए हैं.

Also Read: UP News: स्मिता ने अपने लंबे बालों से गिनीज बुक में नाम दर्ज करा बनाई पहचान, धोने-सुखाने में लगते हैं 3 घंटे
आवेदनों की जांच में बीडीओ बने लापरवाह

ऑनलाइन पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पत्रों में पत्रों की जांच करने में बीडीओ लापरवाह बने हैं. जिला समाज कल्याण अधिकारी के पत्र पर जब बीडीओ ने जांच कर पात्र आवेदकों की सूची अग्रसारित नहीं की तो सीडीओ ने सभी बीडीओ को निर्देश दिए हैं. जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने 11 व 23 नवंबर को सभी बीडीओ को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की ऑनलाइन पोर्टल पर प्राप्त 2200 से अधिक आवेदन पत्रों की जांच करने और पत्र आवेदन को पोर्टल पर अग्रसारित करने की बात कही थी. इसके बाद भी किसी बीडीओ ने ऐसा नहीं किया. इसके बाद समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने इसकी जानकारी सीडीओ संजय कुमार मीणा को दी. सीडीओ ने सभी बीडीओ को पत्र लिखकर जांच करके पत्र आवेदन अग्रसारित करने को कहा है.

रिपोर्ट – कुमार प्रदीप, गोरखपुर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें