1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh weather forecast update heat waves imd alert up weather news aaj ka mausam rkt

UP Weather: तपिश और गर्म हवाएं, हीट वेव का जारी रहेगा कहर, जानें मौसम विभाग ने क्‍या की भविष्‍यवाणी

बात अगर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की करे तो यहां भी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. राजधानी लखनऊ में भी गर्मी की तपिश बरकरार है. शुक्रवार को यहां का अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है.

By Rajat Kumar
Updated Date
UP Weather Report
UP Weather Report
प्रभात खबर

UP Weather Report: उत्तर प्रदेश समते देश के कई राज्यों में इन दिनों तापमान लगातार बढ़ रहा है. झुलसाती तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच इस सीजन अप्रैल में तापमान लगातार 40 के डिग्री के पार ही रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल गर्मी का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ में अगले पांच दिनों तक हीट वेव चलने वाली है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी 30 अप्रैल तक हीट वेव की स्थिति रहेगी.

वहीं बात अगर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की करे तो यहां भी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. राजधानी लखनऊ में भी गर्मी की तपिश बरकरार है. शुक्रवार को यहां का अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा. बता दें कि गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान लखनऊ में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं प्रयागराज में गर्मी ने नई ऊंचाई छूई हैं. प्रयागराज जिला गुरुवार को देश का सबसे गर्म स्थान रहा है. संगम नगरी में दिन का अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

वहीं मौसम विभाग ने सप्ताह के अंत तक गर्मी से थोड़ी राहत की भी बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तर पश्चिम के ऊपर हल्का दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके असर से 29 से 30 अप्रैल के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत लखनऊ तक मौसम में थोड़ा बदलाव आ सकता है. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. वही एक ओर जहां बढ़ा हुआ तापमान लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है तो वहीं दूसरी ओर मरुस्थल से आने वाली हवाएं इस मुसीबत को और बढ़ाएगी ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें