1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh weather forecast may rain in up from today get relief from scorching heat aaj ka mausam rkt

UP Weather: यूपी में तपिश और भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, पूरब से पश्चिम तक आंधी-बारिश का दौर होगा शुरू

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, रविवार से मौसम का रुख बदल जाएगा. पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के कई जिलों में अंधड़ और फिर बारिश का अनुमान लगाया गया है.

By Rajat Kumar
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
प्रभात खबर

UP Weather Report: उत्तर प्रदेश समते देश के कई राज्यों में इन दिनों तापमान लगातार बढ़ रहा है. झुलसाती तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच कई शहरों में तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. शनिवार को बांदा में दिन का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले तीन दशक का यह सबसे गर्म दिन था. वहीं उत्तर प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने का समय आ गया है. एक हफ्ते से मौसम की जो तल्खी जारी थी, उसमें थोड़ी नरमी के संकेत मिले हैं.

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, रविवार से मौसम का रुख बदल जाएगा. पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के कई जिलों में अंधड़ और फिर बारिश का अनुमान लगाया गया है. ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में गिरावट आएगी और लू से निजात मिल सकेगी. मौसम विभाग के मुताबिक पूरे प्रदेश में हल्की बूंदाबादी, हवाओं के आसार है. हालांकि, बुलेटिन में कुछ स्थानों पर हीटवेव के आसार जताए गए हैं. वहीं राजधानी लखनऊ में भी मौसम ते तरवट लेने का अनुमान है.

राजधानी लखनऊ में कल से बदली और 4 मई बारिश के आसार है. आईएमडी की वेबसाइट के मुताबिक, लखनऊ में बदली कल से छाई रहेगी, जबकि 4 और 5 बूंदाबादी के आसार हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश एक ओर मौसम की मार झेल रहा है तो दूसरी ओर बिजली संकट के बादल भी छाए हुए है. तापमान बढ़ने के साथ ही राज्य में बिजली संकट गहरा गया है. इस समय बिजली की मांग 22000 मेगावाट और उपलब्धता सिर्फ 18600 मेगावाट होने से भारी कटौती चल रही है. गांवों, कस्बों और तहसील मुख्यालयों पर सात से नौ घंटे तक बिजली की कटौती की जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें