1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh school news no bag day to be implemented once a week in up government schools initiative to provide tension free education to children skt

यूपी के सरकारी स्कूलों में हफ्ते में एक दिन ‘नो-बैग’ डे होगा लागू, बच्चों को टेंशन फ्री पढ़ाई का माहौल देने की पहल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे के बच्चों की पढ़ाई का नया तरीका आजमाने का फैसला लिया है. इसके लिए प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 8 तक के स्टूडेंट के लिए हफ्ते में एक दिन ‘नो-बैग’ डे लागू किया जा रहा है. बच्चों को टेंशन फ्री पढ़ाई का माहौल देने के लिए प्रदेश में ये नियम लागू किया जा रहा है.

नए नियमों के तहत यूपी में प्राइमरी से लेकर कक्षा 8 तक के स्टूडेंट्स को अब बिना स्कूल बैग के ही विद्यालय आना होगा. यह बदलाव नई शिक्षा नीति 2020 के तहत लागू किया जा रहा है. जिसे लेकर उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक गुरूवार को हुई. बैठक में अधिकारियों को शिक्षा नीति में किए जाने वाले बदलावों को लेकर पूरी रिपोर्ट तैयार करने का भी निर्देश दिया गया.

उप मुख्यमंत्री ने अपने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि वो स्टूडेंट को रोचक ढंग से पढ़ाने के लिए पूरी तैयारी करवाएं. जिसके तहत जरूरत में आने वाले संसाधन जुटाने के निर्देश भी उन्होंने दिए.

प्री-प्राइमरी लेवल के स्टूडेंट्स को रोचक ढंग से पाठ पढ़ाने के लिए बैठक में ज्यादा जोर दिया गया. ‘नो-बैग’ डे लागू करने से बच्चों के अंदर रूचि जगेगी. खेल-खेल में इंटरेस्टिंग एक्टिविटीज के जरिए उन्हें कठिन से कठिन पाठ को आसानी से समझाया जा सकेगा. मणिपुर जैसे राज्यों में भी यह प्रयोग किया गया है.

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें