1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh more than 50 thousand unauthorised loudspeakers removed from religious places rkt

यूपी में लाउडस्पीकर नहीं रह गया लाउड... अब तक 50 हजार से ज्यादा हटे तो 60 हजार की आवाज की गई कम

यूपी के एडीजी कानून व व्यवस्था प्रशांत कुमार ने दावा किया कि बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं. बता दें कि गुरुवार से शुक्रवार तक के बीच 24 घंटे में 24 हजार लाउडस्पीकरों को हटाया गया. मतलब, प्रदेश में हर घंटे एक हजार लाउडस्पीकर हटाए गए.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
धार्मिक स्थलों से उतरने लगे लाउडस्पीकर
धार्मिक स्थलों से उतरने लगे लाउडस्पीकर
प्रभात खबर

Uttar Pradesh News: पूरे देश में इस समय धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर सियासत गरमाई हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश दिया है, जिसका अब असर भी देखने को मिलने लगा है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की सख्ती के बाद धार्मिक स्थलों पर लगे कुल 53942 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए गए. इसके अलावा 60 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई. यूपी पुलिस ने 1 मई सुबह 7 बजे तक का डाटा जारी किया.

यूपी के एडीजी कानून व व्यवस्था प्रशांत कुमार ने दावा किया कि बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं. वहीं, यूपी अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि धार्मिक स्थलों से अनधिकृत लाउडस्पीकर हटाने और अन्य की आवाज को सीमा के भीतर निर्धारित करने के लिए एक राज्यव्यापी अभियान सोमवार, 25 अप्रैल से शुरू हुआ था. बता दें कि गुरुवार से शुक्रवार तक के बीच 24 घंटे में 24 हजार लाउडस्पीकरों को हटाया गया। मतलब, प्रदेश में हर घंटे एक हजार लाउडस्पीकर हटाए गए.

मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि आने वाले दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा. इससे पहले सीएम योगी ने निर्देश दिया कि लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने लाउडस्पीकर के मामले में स्पष्ट आदेश दिया था कि सभी लोगों को अपनी धार्मिक आस्था के हिसाब से पूजा-पाठ करने की आजादी है. इसके लिए लोग लाउडस्पीकर लगाए हुए हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन, लाउडस्पीकर की आवाज धार्मिक स्थान के परिसर से बाहर नहीं जानी चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें