1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh covid19 latest news updates up govt to extend 18 plus corona vaccination drive to all 75 districts from june 1 smb

कोरोना से जंग : यूपी के सभी 77 जिलों में 18+ के लिए 1 जून से शुरू होगा वैक्सीन कार्यक्रम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी के सभी 77 जिलों में 18+ के लिए 1 जून से शुरू होगा वैक्सीन कार्यक्रम
यूपी के सभी 77 जिलों में 18+ के लिए 1 जून से शुरू होगा वैक्सीन कार्यक्रम
Twitter

Covid-19 Vaccines In Uttar Pradesh कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के सभी 77 जिलों में एक जून से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम को विस्तार दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश में अभी कोविड वैक्सीनेशन अभियान अभी सिर्फ 23 जिलों मे चल रहा है. वही, अब यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में अब टीकाकरण का अभियान चलाए जाने का निर्णय लिया है. जिससे कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों की संख्या में कमी लायी जा सकें.

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक 1,29,28,280 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. इनमें से 33,47,533 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी दी गई है. उन्होंने बताया कि 18 से 45 साल के लोगों के लिए 1 जून से 75 जनपदों में वैक्सीन कार्यक्रम किया जाएगा. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश के उन गांवों में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाए, जहां संक्रमण की दर काफी ऊंची है.

वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 4,844 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, इस दौरान 14,086 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है. जबकि, प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 84,880 रह गई है. हालांकि, यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 234 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शनिवार को प्रदेश में तीन लाख से अधिक टेस्ट किए गए.

मीडिया रिपोर्ट में राज्य सरकार के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि प्रदेश के सभी जिलों में 18+ के लोगों के वैक्सीनेशन के लिये जल्द ही गाइडलाइंस जारी किया जाएगा. प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक, घनी आबादी वाला राज्य होने के बावजूद 18 से 44 के बीच के लोगों का वैक्सीवेशन अभियान जोरशोर से चलाया जा रहा है. आंकड़ों के मुताबिक, 1 मई से यूपी में 18+ के दायरे में आने वाले 10 लाख लोगों का वैक्सीवेशन किया गया. बताया जा रहा है कि यह संख्या देश में सबसे अधिक है.

उल्लेखनीय है कि यूपी सरकार ने 1 मई से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, मेरठ और बरेली जिले में टीकाकरण अभियान शुरू किया. इसके बाद दूसरे चरण में 10 मई से राज्य के सभी नगर निगम वाले 17 जिला मुख्यालयों समेत गौतमबुद्ध नगर जिले में टीकाकरण शुरू किया और तीसरे चरण में इसे 23 जिलों में विस्‍त‍ारित कर दिया गया.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें