1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up vidhan sabha chunav 2022 samajwadi party cycle yatra in uttar pradesh akhilesh yadav bjp sp cm yogi news acy

UP Chunav 2022: सपा ने निकाली साइकिल यात्रा, अखिलेश ने पूछा- क्या भाजपा सरकार में किसानों की आय दोगुनी हुई?

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) आज पूरे प्रदेश में साइकिल यात्रा (Cycle Yatra) निकाल रही है. यह साइकिल यात्रा बढ़ते अपराध, भ्रष्टाचार, महंगाई, बेरोजगारी आदि मुद्दों को लेकर हो रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Former Chief Minister Akhilesh Yadav
Former Chief Minister Akhilesh Yadav
Social Media

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) नजदीक आते ही सभी दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) जनेश्रर मिश्र की जयंती (Janeshwar Mishra birth anniversary) पर आज यानि गुरुवार को पूरे प्रदेश में साइकिल यात्रा (Cycle Yatra) निकाल रही है. यह साइकिल यात्रा 5 से 10 किलोमीटर चलेगी. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भाजपा के घोषणापत्र में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा था, लेकिन वह वादा पूरा नहीं हुआ. आज भी किसानों के गन्ने का भुगतान बकाया है.

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सपा 400 सीट जीत सकती है. लोगों में प्रदेश की बीजेपी सरकार की खिलाफ काफी आक्रोश है. बीजेपी अपराधियों के बेहद करीब है. वे मैनीफेस्टो नहीं मनीफेस्टो बनाते हैं. उनके लिए राजनीति धंधा है. बता दें, अखिलेश यादव सपा कार्यालय से जनेश्वर मिश्र पार्क के लिए रवाना हो चुके हैं. इस दौरान समाजवादी पार्टी के हजारों कार्यकर्ता मौजूद हैं. उनमें काफी उत्साह देखा जा रहा है.

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर स्व. जनेश्वर मिश्र को उनकी जयंती पर याद किया. इसके साथ ही लोगों से साइकिल यात्रा का हिस्सा बनने की अपील की. इस दौरान उन्होंने बड़ोंं का हाथ युवा का साथ, नयी हवा है नयी सपा है और बाइस में बाइसकिल हैशटेग का इस्तेमाल भी किया.

अपराधियों के आगे असहाय नजर आ रही पुलिस

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का कहना है कि प्रदेश में आज व्यापक अव्यवस्था के चलते लोग बुरी तरह परेशान हैं. आवश्यक खाद्य पदार्थों के दाम दोगना-तिगुना बढ़ गए हैं जबकि पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस के दाम आसमान छू रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ता संरक्षित अपराधियों के आतंक के आगे प्रशासनतंत्र विशेषकर पुलिस बल अपने को असहाय पा रहा है. जाति देखकर अपराधियों के साथ व्यवहार होता है. भाजपा सरकार केवल वादों का हवाई महल बना रही है. यह जनता के साथ विश्वासघात है.

लोकतंत्र और समाजवाद के लिए प्रतिबद्ध है सपा

अखिलेश ने कहा, समाजवादी पार्टी लोकतंत्र और समाजवाद के लिए प्रतिबद्ध हैं. भाजपा सरकार संविधान के मूल उद्देश्यों को ही नष्ट करने पर आमादा है. कमजोर वर्गों में असुरक्षा है. इसी को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने साइकिल यात्रा के माध्यम से अन्याय के खिलाफ संघर्ष करने का निर्णय लिया है. जनेश्वर मिश्र समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे हैं. इसलिए 5 अगस्त 2021 को उनके जन्मदिन पर समाजवादी पार्टी उन्हें उन्हीं के बताए रास्ते से श्रद्धासुमन अर्पित करेगी.

साइकिल यात्रा होने के पीछे का कारण

सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी (SP spokesperson Rajendra Chaudhary) के अनुसार, समाजवादी साइकिल यात्रा मोहम्मद आजम खां (Azam Khan) को फर्जी मुकदमों में फंसाकर जेल में रखने, बढ़ते अपराध और भ्रष्टाचार, बेलगाम मंहगाई, किसानों पर काले कृषि कानूनों की मार, बेरोजगारी, महिला उत्पीड़न, जिला पंचायत में धांधली के कारण लोकतंत्र पर खतरा और स्वास्थ्य व्यवस्था के कारण कोरोना से हुई मौतें आदि मुद्दों को लेकर हो रही है. साइकिल यात्रा का प्रारम्भ प्रत्येक जिले में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता झण्डी दिखाकर करेंगे

बता दें, समाजवादी पार्टी शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर विधानसभा का चुनाव लड़ेगी. दोनों पार्टियों के बीच बस सीटों को लेकर बंटवारा होना बाकी है. इसके अलावा, ब्राह्मण वोटरों को अपने पाले में करने के लिए सपा 23 अगस्त को बलिया से ब्राह्मण सम्मेलन का भी आगाज करने जा रही है. इस दौरान पूर्वांचल समेत आसपास के जिलों के ब्राह्मण नेता मौजूद रहेंगे.

Posted by: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें