1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 2021 panchayat elections nominations uttar pradesh 18 districts amh

UP Panchayat Chunav 2021 : पहले चरण के 18 जिलों में नामांकन शुरू, कोरोना काल में जान लें ये खास नियम नहीं तो...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Up Panchayat Election 2021
Up Panchayat Election 2021
फाइल फोटो
  • नामांकन पत्र तीन और चार अप्रैल को दाखिल किए जाएंगे

  • उत्तर प्रदेश में हो रहे पंचायत चुनाव में पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू

  • सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे

up panchayat chunav 2021 : उत्तर प्रदेश में हो रहे पंचायत चुनाव में पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शनिवार 3 अप्रैल से शुरू हो रही है जो रविवार यानी 4 अप्रैल तक चलने वाली है. इस प्रक्रिया के तहत सूबे के 18 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन दाखिल करने का काम करेंगे. दो दिन में इन 18 जिलों के सभी विकास खंड मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे.

नामांकन को लेकर जानें ये खास बातें

-राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि नामांकन के दिनों में विकास खण्ड मुख्यालय आने वाले उम्मीदवारों के समर्थकों की भीड़ को नामांकन स्थल दो सौ मीटर की परिधि के बाहर ही रोक दिया जाए.

-राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचाव की हिदायत दी है और कोरोना संक्रमण के प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए गाइडलाइन जारी करने का काम किया है जिसके तहत यदि कोई कोरोना संक्रमित या उसके साथ रह रहा व्यक्ति चुनाव लड़ना चाहता है तो वह अपना नामांकन पत्र अपने प्रस्तावक या किसी अन्य प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा रिटर्निंग आफिसर को प्रस्तुत कर सकता है.

-नामांकन पत्र प्रस्तुत यदि आप करने जा रहे हैं तो आपको मास्क लगाना जरूरी है. मास्क के बिना रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में आने की अनुमति नहीं होगी.

-नामांकन पत्र प्रस्तुत करने के लिए केवल उम्मीदवार और उसके साथ एक अन्य व्यक्ति को ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी. अन्य प्रत्याशियों और उनके साथ आने वाले व्यक्तियों को प्रतीक्षा के लिए कक्ष के बाहर बैठने की व्यवस्था की जाएगी और उनके बीच उचित सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा.

-सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली,हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा,प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या,श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही जिलों में आज से नामांकन किया जाएगा.

नामांकन पत्र तीन और चार अप्रैल को दाखिल किए जाएंगे

उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण में गाजियाबाद जिले में 161 ग्राम प्रधानों के निर्वाचन के लिए 15 अप्रैल को मतदान होगा. मतदान 311 पोलिंग स्टेशनों के 958 पोलिंग बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. इस दौरान मतदान करने के लिए 5,56,086 मतदाता योग्य हैं. जिला मजिस्ट्रेट एवं चुनाव अधिकारी अजय शंकर पांडेय ने पीटीआई-भाषा को बताया कि नामांकन पत्र तीन और चार अप्रैल को दाखिल किए जाएंगे. वहीं नामांकन पत्रों की जांच पांच और छह अप्रैल को होगी. वहीं सात अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आबंटित कर दिये जायेंगे.

उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव चार चरणों में 15 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच आयोजित होंगे. मतों की गिनती दो मई को होगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें