1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 135 teachers have died in up panchayat elections so far corona se maut amh

UP Panchayat Chunav 2021 : पंचायत चुनाव कराने में कोरोना संक्रमण के कारण 135 शिक्षकों की मौत

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
UP Panchayat Chunav
UP Panchayat Chunav
ani
  • कोरोना का संक्रमण उत्तर प्रदेश में लगातार बढ रहा है

  • उत्तर प्रदेश में कोरोना संकट के बीच पांचायत चुनाव कराये जा रहे हैं

  • यूपी के पंचायत चुनाव कराने में अब तक 135 लोगों की जान गई है

UP Panchayat Chunav : कोरोना का संक्रमण उत्तर प्रदेश में घातक हो चला है. इस क्रम में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने कहा है कि महामारी के इस दौर में पंचायत चुनावों में ड्यूटी करते हुए 135 शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों की मृत्यु हो गई. महासंघ ने मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखकर पंचायत के चुनाव स्थगित करने के साथ ही मृतकों के घर वालों को 50 लाख रुपये की मदद और उनके आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति देने का आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री को भेजी चिट्ठी में महासंघ के प्रवक्ता वीरेंद्र मिश्र ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण की भयावहता के बीच हो रहे पंचायत चुनावों में सरकारी गाइडलाइंस का पालन बिल्कुल नहीं हो रहा हैं. निर्वाचन के काम में लगे अफ़सर, कर्मचारी, शिक्षक और सुरक्षा कर्मचारी बेतहाशा संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं और कालकवलित भी हो रहे हैं.

सोमवार को ही पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में बीस ज़िलों में मतदान हुआ है. श्री मिश्र के मुताबिक चुनाव प्रशिक्षण और दो चरणों में मतदान की ड्यूटी के बाद हरदोई में दस, लखीमपुर में दस, बुलंदशहर, हाथरस, सीतापुर और शाहजहांपुर में आठ-आठ, भदोही, लखनऊ तथा प्रतापगढ़ में सात-सात, सोनभद्र, गाज़ियाबाद और गोंडा में 6-6, कुशीनगर, जौनपुर, देवरिया, महाराजगंज और मथुरा में 5-5, बहराइच, उन्नाव, बलरामपुर और गोरखपुर में 4-4 तथा श्रावस्ती में तीन शिक्षक, शिक्षा मित्र या अनुदेशकों की अब तक आकस्मिक मृत्यु हो चुकी है.

चिट्ठी में उन्होंने यह भी लिखा है कि जिन शिक्षकों और कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगी है, उनके घर वालों में डर और बेचैनी है. मौजूदा हाल में कोई भी चुनाव ड्यूटी नहीं करना चाहता है. पहले चरण के प्रशिक्षण से लेकर तीसरे चरण के मतदान तक हज़ारों शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इतना ही नहीं, जिन ज़िलों में मतदान हो चुका है, वहाँ कोविड संक्रमण कई गुना बढ़ गया है. यूपी के पंचायत चुनाव कराने में कोरोना संक्रमण के कारण 135 शिक्षकों की मौत तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

महासंघ ने यह चिट्ठी बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी और प्रमुख सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार को भी भेजी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें