1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up news maneka gandhi constituency sultanpur to be renamed kush bhawanpur after the son of lord ram uttar pradesh yogi government rjv

सुल्तानपुर का बदलेगा नाम, कुश भवनपुर के रूप में जाना जाएगा मेनका गांधी का संसदीय क्षेत्र

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा जिलों के नाम बदलने की कवायद के बीच अब मेनका गांधी के संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर का नाम बदलने की तैयारी शुरू हो गई है. जिले का नाम अब बदलकर भगवान श्री राम के पुत्र कुश के नाम पर कुश भवनपुर किया जाना लगभग तय हो गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुल्तान खिलजी के नाम पर है सुल्तानपुर
सुल्तान खिलजी के नाम पर है सुल्तानपुर
fb

Sultanpur Name Change News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा जिलों के नाम बदलने की कवायद के बीच अब मेनका गांधी के संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर का नाम बदलने की तैयारी शुरू हो गई है. जिले का नाम अब बदलकर भगवान श्री राम के पुत्र कुश के नाम पर कुश भवनपुर किया जाना लगभग तय हो गया है.

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की मांग यहां के लोग लंबे समय से कर रहे थे. पहले लंभुआ विधानसभा से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने नाम बदलने की मांग उठायी थी. उनके बाद अब पूर्व केंद्रीय मंत्री और सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने भी सुल्तानपुर का नाम बदलने का समर्थन किया है.

कई सालों से उठ रही मांग

सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने को लेकर कई सालों से उठ रही मांगों के बीच जिले के जिलाधिकारी ने गजेटियर में सुल्तानपुर के प्राचीन इतिहास का हवाला देते हुए जिले का नाम कुश भवनपुर करने की सिफारिश शासन और राजस्व परिषद को भेज दी है. स्थानीय भाजपा विधायकों द्वारा इस जिले का नाम बदलने को लेकर एक हस्ताक्षरित पत्र भी मुख्यमंत्री को सौंपा गया है.

सुल्तान खिलजी के नाम पर है सुल्तानपुर

सुल्तानपुर का नाम बदलने के लिए इतिहास का हवाला दिया जाता है कि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पहले आज का सुल्तानपुर गोमती नदी के तट पर भगवान श्री राम के पुत्र महाराज कुश द्वारा बसाया गया कुश भवनपुर नामक नगर था. इसके बाद खिलजी वंश के अलाउद्दीन खिलजी के शासनकाल में उसके भतीजे सुल्तान खिलजी के नाम पर कुश भवनपुर का नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें