1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up israel friendship up will be strengthened by israel technical cooperation amy

UP-Israel friendship: इजरायल के सहयोग से सुदृढ़ और तकनीकी रूप से दक्ष होगा यूपी

इजरायल सरकार यूपी सरकार के साथ मिलकर कृषि, सिंचाई, पेयजल और जल संरक्षण के क्षेत्र में जो कार्य किये जा रहे हैं, उन्हें आगे बढ़ाएगी. इसके अलावा डिफेंस कॉरिडोर, पुलिस आधुनिकीकरण, मेडिकल डिवाइस पार्क के कार्य में इजरायल सहयोग करेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सीएम योगी इजरायल के राजदूत को गिफ्ट देते हुए
सीएम योगी इजरायल के राजदूत को गिफ्ट देते हुए
सोशील मीडिया

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ से सोमवार को इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन के नेतृत्व में सरकारी प्रतिनिधिमंडल ने शिष्टाचार भेंट की. इजरायल के राजदूत ने सीएम योगी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार निर्वाचित होने पर बधाई व शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री ने भी उनका आभार व्यक्त किया.

सीएम योगी ने इस मौके पर कहा कि भारत और इजरायल के बीच 30 वर्षों से सुदृढ़ राजनयिक संबंध रहे है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2017 में अपनी इजरायल यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी. इस दौरे में उत्तर प्रदेश का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था.

सब्जी उत्पादन में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना

सीएम ने कहा कि इजरायल के सहयोग से प्रदेश के बस्ती और कन्नौज में स्थापित दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं. हमारी योजना हॉर्टिकल्चर और सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में नए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस कार्य में भी राज्य सरकार को इजरायल से आवश्यक सहयोग मिलेगा.

डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में उद्यमियों को निवेश का मौका

उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर इजराइल के उद्यमियों को निवेश के अवसर उपलब्ध करा रहा है. प्रदेश में पर्याप्त प्राकृतिक संसाधन तथा दक्ष मानव संसाधन उपलब्ध हैं. राज्य सरकार रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में प्रदेश में निवेश की इच्छुक कंपनियों को सभी जरूरी सुविधाएं एवं प्रोत्साहन उपलब्ध करा रही है. इजरायल के प्रतिष्ठानों के लिए यह अच्छा मंच है. ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक के संबंध में इजरायल के पास पर्याप्त अनुभव है. उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में निवेश के लिए विचार किया जाना चाहिए.

पुलिस बल के आधुनिकीकरण में मदद

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश का पुलिस बल विश्व के विशालतम सिविल पुलिस बल में से एक है. राज्य सरकार अपने पुलिस बल के आधुनिकीकरण की योजना पर कार्य कर रही है. इस कार्य में इजरायल हमें सहयोग कर सकता है. विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं के सुदृढ़ीकरण में भी इजरायल हमारा अच्छा सहयोगी बन सकता है.

मेडिकल डिवाइस पार्क में भी इजरायल करेगा निवेश

आबादी के दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है. 25 करोड़ की जनसंख्या के साथ यहां देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार भी उपलब्ध है. प्रदेश में कृषि के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में विकास की असीम सम्भावनाएं हैं. इजरायल इस क्षेत्र में अपनी भागीदारी कर सकता है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एनसीआर के यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क का विकास कर रही है. इजरायल की कंपनियां इसमें निवेश के लिए आमंत्रित हैं.

बुंदेलखंड में सिंचाई व पेयजल परियोजना में सहयोग

बुंदेलखंड में सिंचाई व पेयजल के क्षेत्र में इजरायल के तकनीकी सहयोग से नवीन परियोजना प्रस्तावित है. इसकी फीजिबिलिटी रिपोर्ट आ चुकी है. विस्तृत परियोजना रिपोर्ट शीघ्र तैयार हो जाएगी. यह परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र के किसानों को 12 महीने फसल प्राप्त करने में उपयोगी होगी. हर घर नल योजना अपने उद्देश्य में सफल होगी.

पीएम मोदी की यात्रा के बाद मजबूत हुए संबंध

इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री की वर्ष 2017 की इजराइल यात्रा के बाद दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत हुए हैं. इजरायल और भारत नए क्षेत्रों में मिलकर कार्य कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में है. उन्होंने कहा कि इजरायल सरकार यूपी सरकार के साथ मिलकर कृषि, सिंचाई, पेयजल और जल संरक्षण के क्षेत्र में जो कार्य किये जा रहे हैं, उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा.

इजरायल सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार संयुक्त समूह बनाकर इन कार्यों को गति देंगी. निकट भविष्य में इजराइल पुलिस आधुनिकीकरण, कृषि आधुनिकीकरण, किसानों को पानी के बेहतर उपयोग, बुंदेलखंड में पेयजल उपलब्धता और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को सहयोग करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें