1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up ground breaking ceremony preparation and latest update news yogi adityanath pm narendra modi nrj

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3: लखनऊ स्‍वागत के लिए है तैयार, CM योगी को उम्‍मीद निवेश होगा 80K करोड़ के पार

उत्तर प्रदेश में भाजपा की 2017 में सरकार बनने के बाद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं. योगी सरकार के पहले कार्यकाल में दो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित कर लाखों करोड़ों रुपये के निवेश लाए गए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की देखरेख में हो रही तैयारी.
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की देखरेख में हो रही तैयारी.
Social Media

UP Ground Breaking ceremony: यूपी की राजधानी लखनऊ में तीसरी ग्राउंड ब्रेक‍िंग सेरेमनी का आगाज कल शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा. इसके लिए काफी जोर-शोर से तैयारी चल रही है. औद्योग‍िक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी के मुताबिक, इस बार 80 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा के निवेश वाले 1400 पर‍ियोजनाओं का प्रस्‍ताव रखा गया है.

निवेश को बढ़ावा देने पर जोर

उत्तर प्रदेश में भाजपा की 2017 में सरकार बनने के बाद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं. योगी सरकार के पहले कार्यकाल में दो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित कर लाखों करोड़ों रुपये के निवेश लाए गए हैं. अब तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर होंगे. वहीं, उद्योग जगत से जुड़ी देशभर की 100 से अधिक नामचीन हस्तियां शामिल होंगी.

एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी का लक्ष्‍य

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार यानी तीन जून को आयोजित होने वाली तीसरे ग्राम ब्रेकिंग सेरेमनी के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ खुद इसकी तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (आईजीपी) में कार्यक्रम होगा. कार्यक्रम स्थल का दौरा मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने बुधवार शाम को किया. अधिकारियों के साथ लगातार बैठक करके उन्होंने ज्यादा से ज्यादा निवेश लाने पर जोर दिया है ताकि उत्तर प्रदेश में लोगों को रोजगार मिले और एक आर्थिक शक्ति के रूप में राज्य उभरकर सामने आए. योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी वाली अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है.

100 से अधिक नामचीन उद्योगपति शामिल होंगे

शासन के एक अधिकारी ने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 100 से अधिक नामचीन उद्योगपति शामिल होंगे. करीब 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का प्रस्ताव सरकार के पास है. लिहाजा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान निवेश को धरातल पर उतारने के लिए इन प्रस्तावों पर सरकार और उद्योगपतियों के बीच एमओयू साइन होंगे.

साढ़े तीन लाख करोड़ का निवेश

इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार-1 ने दो ग्राउंड ब्रेकिंग सेरिमनी आयोजित की थी. पहली सेरेमनी में करीब चार लाख 60 हजार करोड़ रुपये निवेश के प्रस्तावों पर मुहर लगी थी. उसमें करीब साढ़े तीन लाख करोड़ के निवेश को धरातल पर उतार दिया गया है या फिर उतारने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है. कोरोना के बावजूद सरकार इस दिशा में लगातार काम करती रही. मुख्यमंत्री योगी के प्रयासों से प्रदेश में दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित की गयी. उसमें 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारा गया है.

कड़ा कर दिया गया सुरक्षा पहरा

इस बार करीब 80 हजार करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान है. तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों को लेकर स्थानीय प्रशासन से लेकर शासन स्तर तक के अधिकारी जुटे हुए हैं. बुधवार को जब मुख्यमंत्री तैयारियों का जायजा लेने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे तो उनके साथ मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव संजय प्रसाद समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान को भव्य रूप से सजाया गया है. वहीं सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक सुरक्षा का कड़ा पहरा रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें