1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up board 10th 12th exam 2021 upmsp postponed up board inter high school exam check new dates kab hogi parikcha amh

UP Board 10th & 12th Exam 2021 : यूपी बोर्ड की परीक्षा स्थगित, 15 मई तक 1 से 12वीं के स्कूल बंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Board Exam 2021
UP Board Exam 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित

  • उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी

  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण यह निर्णय लिया गया

UP Board 10th 12th Exam 2021 : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित करने का निर्णय लिया है. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं. रुहेलखण्ड यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि बनकर पहुंचे प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है.

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें इस संबंध में फैसला लिया गया है. इसके साथ ही 1 से लेकर 12वीं तक के स्कूल को 15 मई तक बंद कर दिया गया है. यदि आपको याद हो तो इससे पहले श्री शर्मा ने बुधवार को कहा था कि यूपी बोर्ड की तारीखों पर जल्द ही निर्णय लेने का काम सरकार की ओर से किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि कोरोना के बढते केस को लेकर इसका आकलन समय-समय पर किया जा रहा है. हमारे 19 अधिकारी जो बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित हैं, इनमें से 17 अधिकारी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. आपको बता दें कि हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू करने की तैयारी थी. 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होती वहीं 12वीं की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 28 मई को समाप्त होने वाली थी.

अब बोर्ड हालात की समीक्षा करने के बाद नया टाइम टेबल जारी करने का काम करेगा. यहां चर्चा कर दें कि यूपी बोर्ड से पहले कोरोना संक्रमण का असर सीबीएसई, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड पर भी पडा. इन राज्यों ने कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर दी है. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने से सरकार ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित किया तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का निर्णय लिया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें