1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. so far 45 773 loudspeakers have been removed from various religious places in uttar pradesh sht

UP News: ADG प्रशांत कुमार का दावा, यूपी में 45 हजार से अधिक लाउडस्पीकर हटाए गए, 58 हजार की कम की गई आवाज

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि, राज्य भर के विभिन्न धार्मिक स्थलों से अब तक 45,773 लाउडस्पीकरों को हटाया गया है, जबकि 58,861 लाउडस्पीकरों के ध्वनि स्तर को कम करके मानक मानकों के स्तर तक लाया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
प्रशांत कुमार, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, उत्तर प्रदेश पुलिस
प्रशांत कुमार, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, उत्तर प्रदेश पुलिस
ANI

Lucknow News: योगी 2.0 सरकार के सत्ता में आते ही अवैध अतिक्रमण और ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान युद्ध स्तर पर जारी है. इस क्रम में धर्मस्थलों पर तय मानकों का उल्लंघन करने वाले अवैध लाउडस्पीकर को हटवाने का सिलसिला लगातार जारी है. शुक्रवार तक अभियान के तहत धर्मस्थलों से कुल 45,773 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए गए, जबकि 58 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई.

 यूपी में अब तक 45,773 लाउडस्पीकरों को हटाया गया

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि, राज्य भर के विभिन्न धार्मिक स्थलों से अब तक 45,773 लाउडस्पीकरों को हटाया गया है, जबकि 58,861 लाउडस्पीकरों के ध्वनि स्तर को कम करके मानक मानकों के स्तर तक लाया गया है.

अवैध लाउडस्पीकर तत्काल उतारने के निर्देश

प्रदेश के धर्मस्थलों पर तय मानकों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ समान कार्रवाई की जा रही है, फिर चाहे वह धार्मिक स्थल किसी भी धर्म से जुड़ा क्यों न हो. सीएम योगी ने निर्देश दिया कि लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए. अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर तत्काल उतार लिए जाएं. लाउडस्पीकर की आवाज़ उस परिसर से बाहर न आए. नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न दें.

श्रीकृष्णजन्मभूमि मथुरा से हटे चुके हैं लाउडस्पीकर

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद श्रीकृष्णजन्मभूमि मथुरा में लगाए गए लाउडस्पीकर हटाए गए थे. इसके बाद गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में लाउडस्पीकर की आवाज तय मानक के अनुसार कम की गई. सीएम का स्पष्ट निर्देश है कि हर किसी को अपनी उपासना पद्धति मानने की स्वतंत्रता है और इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस प्रकार की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए. ऐसे में लाउडस्पीकरों को हटाने और ध्वनि स्तर को कम का अभियान लगातार जारी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें