1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. sero survey to start from today in up state yogi adityanath to prepare best for corona third wave pwn

उत्तर प्रदेश में आज से शुरु होगा सीरो सर्वेक्षण, जून के अंत में आयेगी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उत्तर प्रदेश में आज से शुरु होगा सीरो सर्वेक्षण, जून के अंत में आयेगी रिपोर्ट
उत्तर प्रदेश में आज से शुरु होगा सीरो सर्वेक्षण, जून के अंत में आयेगी रिपोर्ट
Twitter

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रसार का पता लगाने के लिए यूपी की योगी सरकार आज से राज्य में सीरो सर्वेक्षण की शुरुआत करेगी. सीरो सर्वे के जरिये प्रदेश के लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ बने प्रतिकरक्षा की मात्रा की जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी. कोरोना की व्यापकता का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीरो सर्वे करने का आदेश दिया था.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एक जून को कहा था कि चार जून से प्रदेश में सीरो सर्वे की शुरूआत हो जाएगी. इसमें लिंग उम्र सहित कई पैमानों पर आंकड़े जमा किये जाएंगे. इसके जरिये कोरोना संक्रमण की तत्कालिक स्थिति का आकलन करने और उसके खिलाफ तैयारी करने में सरकार को मदद मिलेगी.

सीरो सर्वेक्षण के तहत किया जाने वाला एंटीबॉडी परीक्षण के जरिये समय समय पर महामारी के प्रसार का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाती है. सीरो सर्वे में एक सामान्य आबादी से रक्त के नमूनों का संग्रह किया जाता है उसके बाद एंटीबॉडी टेस्ट के लिए आईजीजी किया जाता है.

इस सर्वे में अगर एंटीबॉडी परीक्षण सकारात्मक पाया जाता है तो इस बात की जानकारी मिलती है कि वह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित था. अध्ययन से सामान्य आबादी के प्रतिशत का पता चलता है जिनपर संक्रमण का जोखिम ज्यादा रहता है. इसके जरिए ही उन खास क्षेत्रों या वर्ग के लोगों को के महामारी से बचाने के लिए प्रयास किये जाते हैं.

आज शुरु हो रहे सीरो सर्वेक्षण का परिणाम यूपी सरकार इस महीने के अंत तक पेश कर सकती है. वही उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की बात करे तो गुरुवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 1268 नये मामने सामने आये हैं. यहां पर रिकवरी रेट 97 फीसदी है. राज्य में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 25,546 है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें