1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. rrb ntpc 6 policemen suspended for lathi charge protesting students in prayagraj sht

RRB-NTPC: छात्रों पर लाठी बरसाने वालों पर चला प्रशासन का डंडा, 6 पुलिसकर्मी सस्पेंड, 2 उपद्रवी गिरफ्तार

प्रयागराज में रेलवे भर्ती बोर्ड के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. मामले में अब अनावश्यक बल प्रयोग करने के लिए छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. साथ दो उपद्रियों को गिरफ्तार किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
RRB NTPC Result
RRB NTPC Result
social media

RRB NTPC: रेलवे भर्ती बोर्ड की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों ने रिजल्ट में फेरबदल किए जाने पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों ने कई जगह ट्रेनें रोककर नारेबाजी की, तो कई जगह रेलवे ट्रेक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करते हुए कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया औऱ उनके खिलाफ कार्रवाई की. फिलहाल, इस मामले में अनावश्यक बल प्रयोग करने के लिए छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. पुलिस ने जिन दो उपद्रियों को गिरफ्तार किया है उनकी पहचान प्रदीप यादव और मुकेश यादव के रूप में की गई है.

तीन मुख्य आरोपियों की पहचान, दो गिरफ्तार

प्रयागराज एसएसपी अजय कुमार के मुताबिक, 25 जनवरी को छात्रों के वेश में करीब 1000 असामाजिक तत्व प्रयागराज स्टेशन के पास जमा हो गए थे और कथित तौर पर रेलवे ट्रैक को आग के हवाले कर दिया. इस मामले में तीन मुख्य आरोपियों में से- 2 गिरफ्तार कर लिए गए हैं, जबकि एक अन्य को 1 जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. इनके खिलाफ कर्नलगंज थाने में केस दर्ज है.

इन पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज

प्रशासन ने मामले में अब तक कुल 6 पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है, जिनमें INSP राकेश भारती (प्रभारी मीडिया सेल), SI शैलेन्द्र यादव (सहायक प्रभारी मीडिया सेल), SI कपिल कुमार चहल (चौकी प्रभारी ऐनी बेसेंट, थाना कर्नल गंज), आरक्षी मोहम्मद आरिफ़ (थाना शिव कुटी), आरक्षी अच्छे लाल (थाना शिव कुटी) और आरक्षी दुर्वेश कुमार (थाना शिवकुटी) का नाम शामिल है.

अखिलेश यादव ने बीजेपी को लिया घेरे में

रोजगार को लेकर अपनी मांग उठाने वाले छात्रों पर पुलिस के लाठीचार्ज का उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ट्वीट कर विरोध जताया है. उन्होंने लिखा, 'इलाहाबाद में अपने रोजगार के लिए हक की आवाज बुलंद करने वाले बेगुनाह छात्रों पर पुलिस द्वारा हिंसक प्रहार… शर्मनाक एवं घोर निंदनीय है. भाजपा सरकार में छात्रों के साथ जो दुर्व्यवहार हुआ है, वो भाजपा के ऐतिहासिक पतन का कारण बनेगा. सपा संघर्षशील छात्रों के साथ है!

प्रियंका गांधी ने सरकार से की ये मांग

कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी लगातार इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि, रेलवे एनटीपीसी और ग्रुप डी परीक्षा से जुड़े युवाओं पर दमन की जितनी निंदा की जाए, कम है. सरकार तुरंत दोनों परीक्षाओं से जुड़े युवाओं से बात करके उनकी समस्याओं का हल निकाले. छात्रों के हॉस्टलों में घुसकर तोड़-फोड़ और सर्च की कार्रवाई पर रोक लगाए.

छात्रों के विरोध-प्रदर्शन का पूरा मामला क्या है

दरअसल, रेलवे भर्ती बोर्ड ने 14 जनवरी को नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरी (NTPC) का रिजल्ट जारी किया था. इस रिजल्ट को लेकर छात्रों का आरोप है कि रेलवे बोर्ड ने नोटीफिकेशन में कहा था कि सीबीटी प्रथम परीक्षा में 20 प्रतिशत अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. लेकिन, बोर्ड ने सिर्फ पांच प्रतिशत उम्मीदवारों का ही चयन किया है. बस इसी को लेकर छात्रों में नाराजगी व्याप्त है. जिसे लेकर बिहार से उत्तर प्रदेश तक छात्र रेलवे भर्ती बोर्ड और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

Posted By Sohit Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें