1. home Home
  2. state
  3. up
  4. pm narendra modi to celebrate diwali in ramnagari ayodhya foundation stone to be laid for the airport and ramayana cruise slt

PM नरेंद्र मोदी राम नगरी अयोध्या में मनाएंगे दिवाली ! हवाई अड्‌डे-रामायण क्रूज का होगा शिलान्यास

अयोध्या में होने वाले इस बार के दीपोत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही रामायण क्रूज सेवा और हवाई अड्‌डे का शिलान्यास होना भी तय माना जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दीपोत्सव में इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड
दीपोत्सव में इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड
file

अयोध्या में आयोजित होने वाला इस बार का दीपोत्सव काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. पिछले साल की तरह इस बार भी दीपोत्सव पर 7.50 लाख दीप जलाकर एक और विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी है. संभावना है कि दीपोत्सव समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं.

भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में इस दीपोत्सव की तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है. सूत्रों की मानें तो इस बार के दीपोत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों समेत कुछ विश्व स्तर के मेहमान भी इस उत्सव की शोभा बढ़ाएंगें.

7.51 लाख दीपों से बनेगा विश्व रिकॉर्ड

जानकारी के अनुसार अयोध्या के सरयूतट स्थित राम की पैड़ी पर में इस बार आयोजित होने वाले दीपोत्सव में 7.51 लाख दीये जलाए जाएंगे. बता दें कि पिछले साल भी रामनगरी अयोध्या में 5 लाख 51 हजार दीये जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया था. इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से तैयरियां शुरू कर दी गई है.

इस कार्यक्रम में 7000 से ज्यादा वॉलिंटियर्स लगाए जाएंगे. साथ ही 3 दिन तक ट्रायल भी किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल हुए दीपोत्सव कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये ऐलान किया था कि 2022 में सरयू तट में 7.51 लाख दिए जलाए जाएंगे.

हवाई अड्‌डे का शिलान्यास

दीपोत्सव पर पीएम के आने की खबरों के साथ ही रामायण क्रूज की सेवा सरयू में आरंभ होगी. यह सेवा गुप्तार घाट से नया घाट तक होगी. साथ ही हवाई अड्‌डे का शिलान्यास होना भी तय माना जा रहा है.

टूटेगा 4 साल का रिकॉर्ड

साल 2017 में 1.87 लाख दीपक जलाए गए.

साल 2018 में सरयू के तट पर 3 लाख दीपक जलाए गए.

साल 2019 में 6 लाख दीप जलाए गए.

साल 2020 में सरयू के तट पर 5.51 लाख मिट्टी के दीपक जलाए गए.

रामायण क्रूज सरयू बैराज का शिलान्यास होने की घोषणा

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें