1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. pm kisan yojna instructions to complete e kyc work for pm kisan samman nidhi by may 31 amy

PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि की e-KYC 31 मई तक पूरा करें, 6.18 लाख की किसानों की किस्त रुकी

यूपी के किसानों लिए केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार 1 साल में 3 किस्त के जरिए किसानों को खाते में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. मुख्य सचिव ने 31 मई तक सभी e-KYC का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
PM Kisan Samman Yojana
PM Kisan Samman Yojana
Prabhat Khabar

Lucknow: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के तहत ई-केवाईसी (e-KYC) का कार्य 31 मई तक पूरा करने के निर्देश दिये हैं. इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने के लिये सभी जिलाधिकारियों और कृषि निदेशक को आदेश दिया गया है. उनसे कहा गया है कि इस योजना अंतर्गत 2.55 करोड़ किसानों को कम से कम एक बार लाभ दिया गया है. अभी 6.18 लाख किसान ऐसे हैं, जिनकी एक बार किस्त जारी करने के बाद अगली किस्त रुकी हुई है.

देश में बढ़ती महंगाई के बीच उत्तर प्रदेश के किसानों लिए केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार 1 साल में 3 किस्त के जरिए किसानों को खाते में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. सरकार जल्द ही अगली किस्त के पैसे जारी करने वाली है. अगर आप चाहते हैं कि किस्त के पैसे बिना किसी रुकावट के खाते में आ जाएं, तो इसके लिए आपको अपना e-KYC कंप्लीट करना होगा

मुख्य सचिव ने डीएम-कृषि निदेशक को दिये निर्देश

केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी (e-KYC) अपडेट करने के लिए 31 मार्च आखिरी तारिख निर्धारित की थी. इस बीच अच्छी खबर ये है कि जो लोग ई-केवाईसी अपडेट करने चुक गए हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. किसान जल्द से जल्द ई-केवाईसी अपडेट कर लें, ताकि बिना किसी रुकावट के योजना का लाभ मिलता रहे. इसमें डीएम व कृषि विभाग के अधिकारी मदद करेंगे.

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है e-KYC

केंद्री की मोदी सरकार इससे पहले बिना ई-केवाईसी के योजना के पात्र लोगों के खाते में किस्त भेज रही थी, लेकिन सरकार ने अब पीएम किसान योजना 2022 के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी शुरू की गयी है.

घर बैठे e-KYC के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

घर बैठे e-KYC करने के लिए पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. यहां आपको फार्मर कॉर्नर (Farmers corner) पर सबसे पहले e-KYC का लिंक दिखेगा, लिंक पर क्लिक करते ही आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा. यहां अपना आधार नंबर और इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें. इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको वही नंबर दर्ज करना है जोकि आधार से लिंक हो. इसके बाद ओटीपी डालें. इसके बाद आपका eKYC पूरा हो जाएगा. अगर eKYC पूरा करने में आपको कोई समस्या आती है तो आधार सेवा केंद्र पर संपर्क करें.

पीएम किसान योजना की पात्रता

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार प्रत्येक वर्ष करोड़ों किसानों के खाते में 6 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि जमा करती है. इस तरह सरकार द्वारा सालभर में किसानों के खाते में कुल 6 हजार रुपए भेजे जाते है. सभी किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम खेती योग्य भूमि है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें