1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. upmsp evaluation of up board inter and high school answer sheets completed sht

UPMSP: यूपी बोर्ड की इंटर और हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा, छात्रों को रिजल्ट का इंतजार

अमरोहा के जेएस हिन्दू इंटर कालेज, आईएम इंटर कालेज, राजकीय इंटर कालेज, एकेके इंटर कालेज में चल रहा मूल्यांकन कार्य रविवार को संपन्न हो गया. फिलहाल, मूल्यांकन से संबंधित लेखा-जोखा बोर्ड को भेजे जाने का कार्य चल रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते परीक्षक
यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते परीक्षक
प्रतिकात्मक फोटो

UPMSP UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल (10th) और इंटर (12th) की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अधिकतर जिलों में समाप्त हो चुका है. प्रदेश में बनाए गए अलग-अलग केंद्रों से जांची गई उत्तर पुस्तिकाएं अब बोर्ड को भेजी जा रही हैं. यूपी बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, जून के पहले सप्ताह तक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

अमरोहा में संपन्न हुआ मूल्यांकन कार्य

दरअसल, अमरोहा नगर के जेएस हिन्दू इंटर कालेज, आईएम इंटर कालेज, राजकीय इंटर कालेज, एकेके इंटर कालेज में चल रहा मूल्यांकन कार्य रविवार को संपन्न हो गया. फिलहाल, मूल्यांकन से संबंधित लेखा-जोखा बोर्ड को भेजे जाने का कार्य चल रहा है. जांची गई उत्तर पुस्तिकाएं कड़ी सुरक्षा में बोर्ड को वापस भेजी जाएंगी. शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मई महीने के आखिरी सप्ताह से जून के पहले सप्ताह के बीच बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित हो सकते हैं.

अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

इससे पहले शामली जिले में 10वीं और 12वीं की कुल प्राप्त 123216 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया. मूल्यांकन के दौरान यहां 497 परीक्षकों में से 312 परीक्षक उपस्थित रहे. अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों की सूची तैयार कर ली गई है. इन शिक्षकों के खिलाफ विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी. जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह के मुताबिक,मूल्यांकन उप नियंत्रक की ओर से अभी सूची नहीं दी गई है. सूची आने के बाद अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को नोटिस जारी किया जाएगा. इसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हुआ मूल्याकंन

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में किया गया. हर मूल्यांकन कक्ष में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ लगा गया, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए. कॉपी चेक करने वाले एग्जामिनर को बिना मोबाइल के साथ के ही हॉल में प्रवेश दिया गया था.

कैसे चेक करें यूपी बोर्ड का रिजल्ट

  • स्टेप-1: सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.

  • स्टेप-2: होमपेज पर, 'यूपी बोर्ड क्लास 10th या यूपी बोर्ड क्लास 12th परिणाम 2022' का लिंक दिखाई देखा, जहां आपको क्लिक करना होगा (लिंक सक्रिय होने के बाद)

  • स्टेप-3: अपना यूपी बोर्ड रोल नंबर और अन्य मांगी गई जानकारी दर्ज करें.

  • स्टेप-4: सबमिट पर क्लिक करें

  • स्टेप-5: आपका यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परिणाम 2022 स्क्रीन पर शो हो जाएगा.

  • स्टेप-6: भविष्य के लिए रिजल्ट को डाउनलोड करें या सेव कर लें

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें