1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. rajnath singh targets pakistan in poorva sainik silver jubilee celebrations abk

राजनाथ सिंह ने सेना को दी खुली छूट, बोले- कोई भी फैसला लेने के लिए स्वतंत्र, सरकार उनके साथ

राजनाथ सिंह ने संबोधन में दावा किया कि लोग कहते हैं कि आतंकवाद से जारी जंग में अमेरिका और इजरायल की लड़ाई काफी मजबूत है. मैं उन लोगों को बताना चाहता हूं कि अब भारत भी आतंकवाद को हराने में सक्षम है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Rajnath Singh In Poorva Sainik Silver Jubilee Celebrations
Rajnath Singh In Poorva Sainik Silver Jubilee Celebrations
Social Media.

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के सिल्वर जुबली सम्मेलन में रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में दावा किया कि लोग कहते हैं कि आतंकवाद से जारी जंग में अमेरिका और इजरायल की लड़ाई काफी मजबूत है. मैं उन लोगों को बताना चाहता हूं कि अब भारत भी आतंकवाद को हराने में सक्षम है. भारतीय सेनाओं की काबिलियत पर पूरी दुनिया को भरोसा है. रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान का नाम लेते हुए आतंकवाद के खिलाफ भारत को मिली कई जीतों का जिक्र भी किया.

हम अपने जवानों के हाथों को नहीं बांधेंगे. उन्हें निर्णय लेने की खुली छूट है. हम सेना के फैसले के साथ खड़े रहेंगे. एक रक्षा मंत्री के रूप में मैं कहना चाहता हूं कि उनका फैसला जाने-अनजाने में गलत भी होगा, तब भी हम अपने देश के जवानों के साथ खड़े रहेंगे.
राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के सिल्वर जुबली सम्मेलन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को भारत ने कई बार हराया. हमने दुनिया को कह दिया है कि भारत और पाकिस्तान की तुलना करना गलत है. 1971 की लड़ाई के बाद दुनिया को हमारा संदेश मिल गया है. लोग इतिहास पढ़ते हैं. 1971 की लड़ाई में शामिल हर भारतीय सैनिक ने इतिहास को बनाया है. हमें अपने सैनिकों पर गर्व है. हमारे सैनिकों ने भारत का मान हमेशा ऊंचा रखा है. हमें सुरक्षित रखने का काम किया है.

जहां तक भारत की बात है, हमें दुनिया में एक सबसे मजबूत राष्ट्र के रूप में जाना जाता है. कोई इसे झुठला नहीं सकता है कि दुनिया के सामने हमारी प्रतिष्ठा बढ़ी है.
राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जिक्र किया कि धीरे ही सही, हमने दुनिया को संदेश दिया है कि कोई भी देश (भले ही महाशक्ति हो) हमारे साथ कुछ करता है तो भारत करारा जवाब देने में सक्षम है. यह भरोसा भारत के लोगों में भी बढ़ा है. उन्होंने कहा कि पहले अमेरिका और इजरायल की सेना को आतंकवाद के खिलाफ जारी लड़ाई में सबसे मजबूत माना जाता था. हमने इस मिथक को तोड़ने का काम किया है. हमारी सेना ने भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी है. हमने सर्जिकल और एयरस्ट्राइक किया है

पाकिस्तान 1971 में सीधी लड़ाई और 1999 में कारगिल युद्ध हार चुका है. आज पाकिस्तान आतंकवाद का मददगार बना हुआ है. एक रक्षा मंत्री के नाते मैं कहना चाहता हूं कि पाकिस्तान ने ऐलान किया था कि वो कभी आतंकवाद को शरण नहीं देगा. आज वो आतंकवादियों को शरण दे रहा है.
राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

राजनाथ सिंह ने कहा हमारे जवान दुश्मनों को सबक सिखाने में सक्षम हैं. हमारी सेना पड़ोसियों को हर मैसेज देने में सक्षम है. मुझे दुख होता है कि कुछ राजनीतिक दल जवानों की बहादुरी पर सवाल उठाते हैं. वो सवाल तो उठाते हैं, लेकिन, सीमा पर जाकर लड़ाई नहीं लड़ते, जैसे हमारे जवान कर रहे हैं. पहले हमारा एक पड़ोसी बात-बात में एक मध्यस्त को ढूंढता था. अब, 2014 के बाद बहुत कुछ बदला हुआ है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें