20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीएम मोदी का कटाक्ष, कहा- किसी भी कीमत पर देश को कमजोर करना चाहती है कांग्रेस

लखनऊ :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र के पहले दौरे में ही रविवार को रायबरेली को 1100 करोड़ की सौगात दी और पहले की सरकारों की जमकर आलोचना की. उन्होंने राफेल लड़ाकू विमान खरीद मामले में सुप्रीम कोर्ट से ‘‘क्लीन चिट’ मिलने के बाद आज कांग्रेस पर देशविरोधी ताकतों के साथ खड़े […]

लखनऊ :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र के पहले दौरे में ही रविवार को रायबरेली को 1100 करोड़ की सौगात दी और पहले की सरकारों की जमकर आलोचना की. उन्होंने राफेल लड़ाकू विमान खरीद मामले में सुप्रीम कोर्ट से ‘‘क्लीन चिट’ मिलने के बाद आज कांग्रेस पर देशविरोधी ताकतों के साथ खड़े होने का आरोप लगाते हुए कहा कि झूठ को ही अपना मूलमंत्र बना चुकी यह पार्टी किसी भी कीमत पर देश को कमजोर करना चाहती है.

यहां जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज मैं उस भूमि पर हूं जिसने देश को हर क्षेत्र में दिशा दिखायी है. पीएम मोदी ने कहा कि रायबरेली के विकास के लिए केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पूरी तरह से समर्पित है. रायबरेली को कोच फैक्ट्री को पूरी क्षमता से काम नहीं करने दिया जा रहा था, पहले केवल 3 फीसदी मशीनें ही काम कर रही थीं. अब भाजपा सरकार की मदद से सारी मशीनें सही से काम कर रही हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं उस भूमि पर हूं जिसने देश को हर क्षेत्र में दिशा दिखायी है. अगले दो साल में 3000 नये कोच बनने लगेंगे. यह फैक्ट्री 2007 में स्‍वीकृत हुई थी, मकसद था साल में 1000 कोच बनाना. 2010 में इसका काम शुरू भी हुआ लेकिन चार साल तक कपूरथला से डिब्बा लेकर पेंच कसने और पेंट करने का काम किया गया. उन्‍होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी कोच फैक्ट्री बनाएंगे, रायबरेली की फैक्ट्री से हर साल 5000 कोच बनाने का लक्ष्य है. यहां चार साल तक 3% मशीनों का ही इस्तेमाल हुआ, हमारी सरकार बनने के 3 महीने बाद ही पहला कोच यहां से निकला जो पूरी तरह से यहां बना हुआ था.

भाषण के बीच वहां मौजूद लोग मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे जिसपर पीएम मोदी ने कहा कि आपका प्यार और उत्साह सिर आंखों पर लेकिन औरों को भी सुनने दीजिए. आगे उन्होंने कहा कि अगर कोच फैक्ट्री की क्षमता बढ़ेगी तो यहां के युवाओं के लिए हर तरह के रोजगार बढ़ेंगे, उस दिन के बारे में सोचिए, जब यहां हर रोज 10-12 नए कोच बनने लगेंगे. मैं चाहूंगा कि अगले साल मार्च तक इस फैक्ट्री से 1400 नये कोच बनाने का लक्ष्य रखा जाए। हमारी कोशिश इसे 5000 कोच तक ले जाने की है.

पीएम आवास योजना का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत सवा करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण किया जा चुका है, लोगों को चाबी दे दी गयी है और लोगों ने पिछली दिवाली उन घरों में मनायी है.

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले यहां के स्थानीय व्यापारियों से इस फैक्ट्री के लिए एक करोड़ से भी कम का सामान खरीदा जाता था, लेकिन हमारी सरकार बनने के बाद से यहां के स्थानीय कारोबारियों से 125 करोड़ से भी ज्यादा का सामान अब तक खरीदा जा चुका है. रायबरेली-बांदा हाइवे बनने के बाद से अब चित्रकूट धाम जाना आसान हो गया है.

कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक पक्ष सरकार का है जो कोशिश कर रही है कि सेना की ताकत बढ़े, दूसरा पक्ष किसी भी कीमत पर देश को कमजोर करना चाहता है. देश देख रहा है कि कांग्रेस और हमारे विरोधी उन ताकतों के साथ खड़े हैं जो हमारी सेना को मजबूत नहीं होने देना चाहते हैं. ऐसे लोगों की कोशिशों को किन देशों से समर्थन मिल रहा है, वह देश देख रहा है. कुछ नेता ऐसी भाषा बोल रहे हैं कि तालियां पाकिस्तान में बजायी जा रही हैं.

सभा में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों के लिए रक्षा मंत्रालय, रक्षा मंत्री, वायुसेना, फ्रांस की सरकार, यहां तक की सुप्रीम कोर्ट भी झूठी ही लगती है. झूठ चाहे जितना भी बोला जाए उसमें जान नहीं होती. उन्होंने कहा कि करगिल के बाद सेना ने आधुनिक विमानों की जरूरत बतायी, उसके बाद कांग्रेस ने 10 साल राज किया लेकिन वायुसेना को मजबूत नहीं होने दिया, आखिर किसके दबाव में…क्या कांग्रेस इसलिए भड़की है कि केंद्र सरकार जो रक्षा सौदे कर रही है उसमें कोई क्वात्रोची मामा या क्रिस्चन मिशेल अंकल नहीं है.

उन्होंने कहा कि मेरी जवाबदेही उस मां के प्रति है जिसने अपने बेटे को सेना में भेजी, उस बहन के प्रति है जिसने अपने भाई को भेजा और उन बच्चों के प्रति है जो अपने पिता इंतजार कर रहे हैं, लाखों करोड़ों परिवारों के प्रति है, किसी एक परिवार के प्रति नहीं. पीएम मोदी ने कहा कि साल 2009 में भारतीय सेना ने 1,86,000 बुलेटप्रूफ जैकेट मांगे, 2014 तक पांच साल बाद भी जैकेट नहीं खरीदी गयी. हमारी सरकार बनने के बाद 2016 में हमने 50,000 बुलेटप्रूफ जैकेट खरीदकर दे दिए, इस साल अप्रैल में 1,86,000 जैकेट का ऑर्डर दिया है, जो भारत की ही एक कंपनी बना रही है.

यूपीए सरकार पर तीखा हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर 2014 में कांग्रेस सरकार बनती तो तेजस विमान डिब्बे में डाल दिया जाता.हमारी सरकार ने 85 तेजस विमान बनाने की स्वीकृति दी गई, इसके लिए HAL की क्षमता बढ़ाने को 1400 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी.सर्जिकल स्ट्राइक पर पीएम मोदी ने कहा कि जिस पार्टी के लोग अपने सेना से ज्यादा दुश्मनों के दावों पर भरोसा करते हैं, उनसे क्या उम्मीद की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि वन रैंक वन पेंशन का मुद्दा हमारी सरकार ने पूरा किया, 11,000 करोड़ रुपये का एरियर पूर्व सैनिकों को मिल चुका है.

पीएम मोदी ने कहा कि 70 साल में पहली बार किसी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के बारे में सोचा है तो वह हमारी सरकार ने…प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अगर मैं पिछले 2 वर्ष का आंकड़ा दूं, तो किसानों से प्रीमियम के रूप में 8 हजार करोड़ रुपये लिए गये. लेकिन आपदा के बाद, फसल खराब होने के बाद, उन्हें 33 हजार करोड़ रुपए की मदद की गयी. यानि जितना किसानों से लिया, उससे 4 गुना से ज्यादा वापस किया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ समय से कर्जमाफी को लेकर भी कांग्रेस बड़ी-बड़ी बातें कर रही है. कर्नाटक में कांग्रेस ने किसानों से कर्जमाफी का वादा किया था. सिर्फ 10 दिन की बात कही गयी थी लेकिन आज 6 महीने बाद सच्चाई कुछ और है. अभी 2-3 दिन पहले ही अखबारों में आया है कि कर्नाटक में 6 महीने में एक हजार से भी कम किसानों का कर्जा माफ हुआ है. सैकड़ों किसानों के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट निकल रहा है. कांग्रेस पूरी ताकत लगा रही है कि ये सच्चाई दब जाए, छिप जाए, देश के किसानों के सामने न आए.

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार में किसान बीमा के लिए 15% प्रीमियम लिया जाता था, हमारी सरकार ने फसल बीमा योजना के तहत 1 से 5% प्रीमियम लिया, पूरे देश में 8000 करोड़ लेकर 33000 करोड़ रुपये आपदा और फसल खराब होने पर उन्हें दिये गये. उन्होंने कहा कि हमारा एक ही मंत्र है, सबका साथ, सबका विकास. इसको सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात हम लगे हुए हैं. रायबरेली में भी 8 लाख लोगों के बैंक खाते खोले गये हैं, पौने दो लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है, लगभग 55 हजार घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर रोशन किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें