1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. link aadhar with bank account to continue old age pension scheme sht

यूपी वृद्धा पेंशन योजना: होली से पहले UP के हजारों लोगों की अटक सकती है पेंशन, जल्द करें ये काम

वृद्धा पेंशन योजना के तहत आने वाली पेंशन रुक सकती है. पेंशन सिर्फ उन्हीं लोगों की रोकी जा सकती है, जिन्होंने अभी तक अपने मोबाइल नंबर और आधार वेरीफाई नहीं कराए हैं.

By sohit sharma
Updated Date
old age pension scheme
old age pension scheme
प्रतीकात्मक फोटो.

Lucknow News: वरिष्ठ नागरिकों को उनके जीवन यापन में मदद करने के लिहाज से हर महीने सरकार की ओर से वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत एक तय राशि दी जाती है. जोकि वृद्धजनों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. इस बीच होली से पहले आने वाली पेंशन रुक सकती है. पेंशन सिर्फ उन्हीं लोगों की रोकी जा सकती है, जिन्होंने अभी तक अपने मोबाइल नंबर और आधार वेरीफाई नहीं कराए हैं.

मोबाइल-आधार का कराएं वेरीफिकेशन

दरअसल, सरकार फर्जी आवेदनों पर रोक लगाने के लिए समय-समय पर इस तरह के कदम उठाती रहती है. ऐसे में अगर आप खुद एक पेंशनधारी हैं या फिर आपके परिवार में किसी वृद्धजन को पेंशन योजना के तहत आर्थिक मदद मिल रही है, तो जल्द से जल्द नजदीकी जनसुविधा केंद्र पर पहुंचकर अपने मोबाइल और आधार कार्ड का वेरीफिकेशन करा लें. ताकि बिना किसी रुकावट के पेंशन योजना का लाभ मिल सके.

क्या है वृद्धावस्था पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी पेंशन योजना प्रदेश के तहत पात्र लाभार्थियों को पेंशन प्रदान की जाती है. इस योजना के माध्यम से सरकार प्रदेश के नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रादान करती है. साथ ही नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आता है. सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि प्रतिमाह लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से जमा की जाती है. योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें