1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. bikru kand kanpur 67 crore properties of vikas dubey and his relatives seized sht

Kanpur News: विकास दुबे की 67 करोड़ की संपत्तियां जब्त, रिसीवर बैठाने के लिए भेजा पत्र

बिकरू कांड के बाद एनकाउंटर में मारे गए मुख्य आरोपी विकास दुबे और उसके रिश्तेदारों की 67 करोड़ संपत्तियां जब्त कर ली गई हैं. कानपुर आउटर के एसपी अजीत सिन्हा की रिपोर्ट पर डीएम कोर्ट ने संपत्तियों को अटैच करने का आदेश दिया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur News
Kanpur News
Prabhat khabar

Kanpur News: कानपुर के बिकरू कांड के बाद एनकाउंटर में मारे गए मुख्य आरोपी विकास दुबे और उसके रिश्तेदारों की 67 करोड़ संपत्तियां जब्त कर ली गई हैं. कानपुर आउटर के एसपी अजीत सिन्हा की रिपोर्ट पर डीएम कोर्ट ने संपत्तियों को अटैच करने का आदेश दिया. जब्त की गई संपत्तियों में विकास दुबे की पत्नी, मां और दोनों बेटों की संपत्ति शामिल है.

रिसीवर बैठाने के लिए भेजा पत्र

बिकरू का कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की चल-अचल संपत्ति की रिपोर्ट एसपी आउटर अजीत सिन्हा ने जिलाधिकारी को दी थी. रिपोर्ट के बाद संपत्ति को डीएम कोर्ट ने अटैच कर दिया है .रिपोर्ट के अनुसार, बिकरू, चौबेपुर, कानपुर देहात और लखनऊ में 13 अचल और 10 चल संपत्तियां हैं. वही अब संपत्तियों पर तहसीलदार स्तर का अधिकारी बतौर रिसीवर तैनात किया गया है. जिलाधिकारी कानपुर नेहा शर्मा ने कानपुर देहात और लखनऊ डीएम को रिसीवर बैठाने के लिए पत्र भेजा है.

विकास समेत अन्य आरोपियों की संपत्ति जब्त

विकास दुबे ओर खचांची जय बाजपेई के साथ मे अन्य आरोपियों की भी संपत्ति चिन्हित कर जब्त की गई है, जिसमे विकास दुबे के करीबी विष्णुपाल सिंह उर्फ जिलेदार की कई संपत्तियों को कुर्क किया गया है. जिसमे करीब 40 लाख की संपत्ति में जिलेदार सिंह का मिनी ट्रक, शिवली टाउन स्थित घर, आटा चक्की, पैतृक मकान का हिस्सा शामिल है.

विकास दुबे की ये संपत्ति होंगी कुर्क

पुलिस ने विकास दुबे की संपत्ति में से 2 गाड़ी, 2 ट्रैक्टर, बिकरु स्थित पैतृक मकान, गांव की 12 बीघा जमीन, सकरवां की 13 बीघा जमीन और अन्य संपत्तियों को भी चिन्हित किया है. इनकी कीमत करीब 67 करोड बताई जा रही है.

डीएम ने क्या कहा

वहीं पूरे मामले में जिलाधिकारी कानपुर नेहा शर्मा का कहना है कि मुख्य आरोपी की चल-अचल संपत्तियों का ब्योरा एसपी आउटर की रिपोर्ट पर चिन्हित किया गया था. संपत्तियों को जब्त किया जा रहा है. विकास के साथ में अन्य आरोपियों की भी संपत्ति कुर्क की जा रही है. वहीं आदेश जारी कर के गैंगस्टर कोर्ट में भेज दिया गया है. संपत्तियों पर तहसीलदार स्तर का अधिकारी बतौर रिसीवर तैनात होगा.

क्या था पूरा मामला

दरअसल, 2-3 जुलाई 2020 को कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बिकरु गांव में हिस्ट्रीशीटर को पकड़ने गई पुलिस पर बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियों से हमला कर दिया था जिसमे एडिशनल एसपी समेत 8 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी, जबकि दर्जन भर पुलिसकर्मी घायल हुए थे. इस मामले में फरार विकास दुबे 10 जुलाई को मध्यप्रदेश के उज्जैन से कानपुर लाते समय एनकाउंटर में मारा गया था.

रिपोर्ट- आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें