1. home Home
  2. state
  3. up
  4. if there is a plan to go to brijbhoomi of uttar pradesh on janmashtami then know the right way otherwise there will be trouble slt

जन्माष्टमी पर बृजभूमि जाने का है प्लान, तो जान लें सही रास्ता, वरना होगी परेशानी

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर भगवान श्री कृष्ण के जन्म के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु हर साल बृजभूमि आते हैं. इस दौरान यहां काफी भीड़ रहती है. ऐसे में इस साल श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए यातायात पुलिस ने ट्रैफिक प्लान बनाया हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जन्माष्टमी को लेकर बृजभूमि में बदले यातायात नियम
जन्माष्टमी को लेकर बृजभूमि में बदले यातायात नियम
social media

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2021 (Krishna Janmashtami 2021) के मौके पर बृजभूमि में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से ट्रैफिक व्यवस्थाओं में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं.

हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु श्री कृष्ण की नगरी में उनकी एक झलक को पाने के लिए पहुंचते है. ऐसे में प्रशासन श्रद्धालुओं को देखते हुए कई तरह की पांबदियां लगाता है, जिससे आसानी से श्रद्धालु श्री कृष्ण जन्मस्थान तक पहुंचकर अपने आराध्य ठाकुर श्री कृष्ण के दर्शन कर अपने आप को धन्य कर सकते हैं.

तीन जोन में बंटा

मंदिर परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करते हुए पुलिस ने श्री कृष्ण जन्मस्थान क्षेत्र को 3 जोनों में बांटा है. जिसमें श्री कृष्ण जन्मस्थान को रेड जोन, उससे बाहरी क्षेत्र को यलो जोन, और फिर ग्रीन जोन में विभाजित किया गया है. जिससे यात्री सुगमता से अपने वाहनों को पार्किंग में खड़ा कर पैदल श्री कृष्ण जन्मस्थान के अंदर प्रवेश कर सकते हैं और दर्शनों का लाभ उठा सकते हैं.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर दिल्ली, हरियाणा, पलवल से नेशनल हाई वे से आने वाले वाहन छटीकरा होते हुए वृंदावन से मथुरा आते हैं तो बड़े वाहनों को पीएमबी पॉलिटेक्निक के पास पार्किंग संख्या P-1 में पार्क कराया जाएगा तथा छोटे वाहन मेथोडिस्ट चर्च के सामने आर के ज्वेलर्स के खाली प्लॉट में पार्क कराए जाएंगे.

श्री कृष्ण जन्मस्थान पर हैं सुरक्षा के कड़े इंतजाम

श्री कृष्ण जन्मस्थान और शाही ईदगाह मस्जिद पर तीन लेयर सुरक्षा व्यवस्था हैं. यहां तीन जॉन में सुरक्षा व्यवस्था को बांटा गया हैं. रेड जॉन में मन्दिर और मस्जिद को रखा गया हैं, वहीं यलो जॉन में मन्दिर के आसपास का बाहरी इलाका और ग्रीन जॉन में सम्पूर्ण मथुरा शहर को. श्री कृष्ण जन्मस्थान और शाही ईदगाह पर उत्तर प्रदेश पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, पीएसी सहित बॉम्ब स्क्वायड, दमकल कर्मी हमेशा 24 घण्टे तैनात रहते हैं.

मथुरा के साथ साथ वृन्दावन में भी रहेगी कड़ी सुरक्षा

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा के अलावा वृन्दावन में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यहां बांके बिहारी मंदिर, रंगनाथ जी, इस्कॉन, प्रेम मन्दिर पर पुलिस बल तैनात रहेगा. इसके अलावा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग व्यवस्था भी की गई हैं.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर नो व्हीकल क्षेत्र में श्रद्धालुओं का आवागमन

  • श्री कृष्ण जन्मस्थान परिसर में दर्शनार्थी गोविंद नगर गेट से प्रवेश करेंगे और दर्शन उपरांत मुख्य द्वार से वापस जाएंगे.

  • आवासीय गेट से केवल वी.आई.पी. प्रवेश करेंगे इसके अतिरिक्त किसी भी गेट से प्रवेश और निकास की व्यवस्था नहीं होगी.

  • गोविंद नगर क्षेत्र में रहने वाले सभी पैदल दर्शनार्थी केवल गोविंद नगर गेट से प्रवेश करेंगे. मिलन तिराहा,डींग गेट चौकी के मध्य से जो मार्ग शाही ईदगाह मस्जिद की तरफ निकलता है, उसमें किसी भी व्यक्ति प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

  • कोतवाली,दरेसी रोड आदि शहर से आने वाले पैदल यात्रीओं को रूपम टॉकीज तिराहा होते हुए महाविद्या कॉलोनी की ओर मोड़ कर गोविंद नगर गेट से प्रवेश कराया जाएगा.

  • वृन्दावन, मसानी, जयसिंह पूरा, वृन्दावनगेट, से आने वाले वाले पैदल दर्शनार्थी रूपम तिराहे से महाविद्या कालोनी की ओर मुड़कर गोविंद नगर गेट पे प्रवेश करेंगे.

  • आउंटर कार्डन के रूप में स्टेट बैंक चौराहा, भरतपुर गेट, सौंख रोड, मसानी तिराहा, भूतेश्वर तिराहा चौक बाजार पर वैरियर की व्यवस्था की गई है.

  • गोवर्धन चौराहा, महौली रोड व मोती कुंज की ओर से भारी वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

  • एम्बुलेंस एवम फायर सर्विस के वाहनों पर उक्त व्यवस्था लागू नहीं होगा.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें