1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. cm yogi adityanath will hand over gharauni certificates to 1081 lakh allottees 23 june nrj

CM योगी आद‍ित्‍यनाथ 10.81 लाख आवंटि‍यों को देंगे मकान माल‍िक होने का 'हक़', सौंपेंगे घरौनी प्रमाण पत्र

PM नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2020 को की थी. इसका लाभ CM योगी आदित्यनाथ यूपी की ग्रामीण जनता को दिला रहे हैं. स्वामित्व योजना के तहत 20 जून तक प्रदेश के कुल 68641 ग्रामों में ड्रोन सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है. 23287 ग्रामों में कुल 3428305 घरौनियां तैयार हो चुकी हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ
Social Media

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 23 जून को उन्हें घर का मालिकाना हक दिलाने वाले दस्तावेज सौंपेंगे. स्वामित्व योजना के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ करीब 10,81,062 ग्रामीणों को गुरुवार 23 जून को डिजिटल माध्यम से उनके घर का मालिकाना हक दिलाने वाला दस्तावेज यानी ग्रामीण आवासीय अभिलेख यानी घरौनी प्रमाण पत्र सौंपेंगे.

इससे स्वामित्व योजना का लाभ पाने वाले ग्रामीणों को काफी राहत मिलेगी. खास बात तो यह है कि घरौनी प्रमाण पत्र मिलने के बाद ऐसे ग्रामीणों को बैंकों से लोन प्राप्त करना भी आसान हो जाएगा. अन्य आवश्यक सेवाओं को प्राप्त करने में भी घरौनी के दस्तावेज उनके काम आ सकेंगे. राज्य सरकार स्वामित्व योजना के तहत सभी 75 जनपदों में घरौनियां तैयार किए जाने का कार्य बड़ी तेजी से कर रही है. अभिलेखों को तैयार करने के लिए 1,10313 ग्रामों को चिन्हित किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2020 को की थी. इसका लाभ सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी की ग्रामीण जनता को दिला रहे हैं. स्वामित्व योजना के तहत 20 जून तक प्रदेश के कुल 68641 ग्रामों में ड्रोन सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है. 23287 ग्रामों में कुल 3428305 घरौनियां तैयार हो चुकी हैं. योजना के तहत ग्रामीण आवासीय अभिलेखों का निर्माण हो जाने पर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पत्ति संबंधी विवाद काफी कम हो जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें