1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. pm kisan samman yojana 2021 new fraud case bareilly 55000 itr taxpayer farmer news avi

PM Kisan Samman Yojana में बड़ी धांधली आई सामने, ITR भरने वाले 55000 लोग बरेली में ले रहे थे पैसा

बरेली में अपात्र किसानों के खातों में भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना राशि भेज दी गई है. इनकी संख्या करीब 55000 से अधिक है. वहीं मामला सामने आने के बाद अधिकारी हरकत में आ गए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
pm kisan samman nidhi
pm kisan samman nidhi
file

उत्तर प्रदेश के बरेली में आयकर (ITR) देने वालों ने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लिया है, लेकिन अब ऐसे अपात्र किसानों से रिकवरी होगी. इनको चिंहित किया जा चुका है. बैंकों से लगभग 55 हजार अपात्र किसानों को नोटिस भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव-2019 से पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत उनके खातों में राशि भेजी थी, लेकिन बरेली में अपात्र किसानों के खातों में भी राशि भेज दी गई है. इनकी संख्या करीब 55000 से अधिक है.

इसमें बरेली के 16707, पीलीभीत के 12817, बदायूं के 15743 और शाहजहांपुर में 9976 अपात्र किसान मिले हैं.अपात्र किसानों में अधिकांश आयकरदाता हैं, जो सरकार को टैक्स देते हैं, लेकिन इसके बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लिया है. शासन के निर्देश पर हुए सत्यापन के बाद सभी अपात्र किसानों से रिकवरी होगी.इसके लिए बैंकों के माध्यम से नोटिस भेजे जा रहे हैं.

5336 परिवार के दो-दो लोगों ने ली निधि- बरेली के 5336 किसान परिवारों में दो-दो किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लिया है.इन परिवारों के एक अपात्र से राशि की रिकवरी की जाएगी.इनको भी नोटिस भेजे जा रहे हैं.

2189 मृतकों के खाते में भेजी राशि- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बांटने के दौरान अफसरों ने भी ध्यान नहीं दिया. जिसके चलते 2189 मर चुके किसानों के खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भेज दिया गया.इसकी भी रिकवरी की जा रही है.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें