1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. azamgarh and rampur 3545 lakh voters will decide lok sabha by election tomorrow nrj

आजमगढ़ और रामपुर के 35.45 लाख वोटर्स कल करेंगे लोकसभा उपचुनाव का फैसला, 2 सीट पर 19 दावेदार

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि चुनाव आयोग ने शांत‍िपूर्वक चुनाव सम्‍पन्‍न कराने के लिए पूरी व्‍यवस्‍था कर ली है. सभी पोल‍िंग स्‍टेशन पर कोव‍िड संक्रमण का ध्‍यान रखते हुए उच‍ित व्‍यवस्‍था की गई है. इन दो सीट पर 35.45 लाख वोटर्स अपने वोट के अध‍िकार का इस्‍तेमाल करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सांकेत‍िक तस्‍वीर
सांकेत‍िक तस्‍वीर
Social Media

Bypoll Parliamentry Election: आजमगढ़ और रामपुर के मतदाता अब इन दो लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार, इन दो सीट पर 19 दावेदार हैं. वहीं, इन 19 दावेदारों में एक महिला प्रत्‍याशी भी है. साथ ही, इन दो सीट पर कुल 35,45,520 वोटर्स हैं. गुरुवार सुबह 7 बजे से इन सीट पर वोट‍िंग शुरू हो जाएगी जो शाम 6 बजे तक चलती रहेगी.

आंकड़ों से समझ‍िए आयोग की तैयारी

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि चुनाव आयोग ने शांत‍िपूर्वक चुनाव सम्‍पन्‍न कराने के लिए पूरी व्‍यवस्‍था कर ली है. सभी पोल‍िंग स्‍टेशन पर कोव‍िड संक्रमण का ध्‍यान रखते हुए उच‍ित व्‍यवस्‍था की गई है. गुरुवार को इन दो सीट पर 35.45 लाख वोटर्स अपने वोट के अध‍िकार का इस्‍तेमाल करेंगे. इनमें 18.78 लाख पुरुष और 16.67 लाख मह‍िला तथा 218 थर्ड जेंडर वोटर शाम‍िल हैं. इन उपचुनावों में 4234 मतदेय स्‍थल और 2272 मतदान केंद्र हैं. वहीं, 2 सामान्‍य प्रेक्षक, 2 व्‍यय प्रेक्षक, 291 सेक्‍टर मज‍िस्‍ट्रेट, 40 जोनल मज‍िस्‍ट्रेट, 10 स्‍टैट‍िक मज‍िस्‍ट्रेट और 433 माइक्रो ऑब्‍जर्वर तैनात किए गये हैं. इन चुनावों में 18644 मतदानकर्मी न‍ियुक्‍त किये गए हैं.

क्‍यों हो रहा है दो सीट पर चुनाव? 

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. ये दोनों सीटें प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसदों क्रमशः अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण लोकसभा से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 23 जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र सपा के मजबूत गढ़ माने जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें