25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर इन राज्यों में हुई 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा

अयोध्या राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा में भागीदारी देने के लिए केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि सभी केंद्रीय सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी होगी. साथ ही कई राज्य सरकार ने भी फैसला लेते हुए छुट्टियां दी है. आइए, एक नजर डालते है कि किन राज्यों ने किस तरह की छुट्टी की घोषणा अभी तक की है.

Holiday On 22nd January : अयोध्या राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है. इस आयोजन के लिए देशभर से लोग अयोध्या पहुंच रहे है साथ ही राज्य स्तर पर भी कई बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इन आयोजन में भागीदारी देने के लिए और इसके साक्षी बनने के लिए केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि सभी केंद्रीय सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी होगी. साथ ही कई राज्य सरकार ने भी फैसला लेते हुए छुट्टियां दी है. आइए, एक नजर डालते है कि किन राज्यों ने किस तरह की छुट्टी की घोषणा अभी तक की है.

  • केंद्र सरकार ने दी आधे दिन की छुट्टी : बुधवार को जारी एक अधिसूचना में केंद्र सरकार ने सभी केंद्रीय सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी देने की घोषणा की है. साथ ही सभी केंद्रीय संस्थान और औद्योगिक संस्थानों में भी छुट्टी दी गई है. जारी अधिसूचना के अनुसार, पहले हाफ की यानि दोपहर 2.30 बजे तक सभी केंद्रीय सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे.

  • उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा : 22 जनवरी के आयोजन के मद्देनजर योगी आदित्यनाथ सरकार ने सारजनिक अवकाश की घोषणा की है. इससके पहले सरकार ने केवल शैक्षणिक संस्थान को बंद रखने का आदेश दिया था. साथ ही उस दिन राज्य की शराब और मांस की दुकानों को भी बंद रखा जाएगा.

  • मध्य प्रदेश के स्कूलों में छुट्टी, ‘ड्राई डे’ घोषित : मध्य प्रदेश सरकार ने भी अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यह भी निर्देश जारी किया है कि उस दिन राज्य के सभी शराब दुकान बंद रहेंगे.

  • गोवा में सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों की छुट्टी : गोवा में प्रमोद सावंत की सरकार ने घोषणा करते हुए कहा है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों की छुट्टी रहेगी.

  • छत्तीसगढ़ में सभी सरकारी स्कूल-कॉलेज बंद : छत्तीसगढ़ सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर में मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह वाले दिन प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है.

  • हरियाणा में बंद रहेंगे स्कूल और शराब दुकान : हरियाणा सरकार ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है. यही नहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन राज्य में कहीं भी शराब के सेवन की अनुमति नहीं दी जाएगी. राज्य सरकार ने इससे संबंधित एक अधिसूचना जारी की है.

  • गुजरात सरकार ने भी दी आधे दिन की छुट्टी : केंद्र सरकार की तरह गुजरात सरकार ने भी सभी राज्य स्तरीय सरकारी दफ्तरों और संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी दी है. दोपहर 2.30 बजे तक राज्य के सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें