1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh news 28 people died due to poisonous liquor in aligarh cm yogi spurious liquor up samachar amh

यूपी में जहरीली शराब का कहर : रात भर पोस्टमार्टम के लिए आते रहे शव, अलीगढ़ में मरने वालों की संख्या हुई 28

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
spurious liquor
spurious liquor
pti

अलीगढ़: ठेकों से बिकी जहरीली शराब पीने से विभिन्न गांवों मौतों का सिलसिला जारी है. रात तीन बजे तक मृतक संख्या 28 पहुंच गई थी. शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है. रात तक पहुंचे अधिकांश शवों के पोस्टमार्टम हो चुका था. कुछ तड़के तक पोस्टमार्टम की कतार में थे. वहीं एक दर्जन लोगों का जिला अस्पताल व जेएन मेडिकल में इलाज चल रहा है, जिनमें से कई की हालत नाजुक बनी हुई है. कुछ को दिखाई न देने की शिकायत भी है.

वहीं, सुबह पिसावा क्षेत्र के गांव शादीपुर में एक महिला सहित पांच व टप्पल के गांव मादक व कस्बा जट्टारी में चार लोगों की मौत की खबर आ रही है. लोधा के करसुआ बॉटलिंग प्लांट के बाहर एक ट्रक चालक भी मृत मिला बताया गया है. टप्पल व पिसावा के चार लोग गंभीर बीमार हैं जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसकी पुष्टि के बाद मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

आबकारी अधिकारी समेत पांच निलंबित, पांच गिरफ्तार

लापरवाही के आरोप में सरकार ने जिला आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा, आबकारी निरीक्षक राजेश यादव, प्रधान सिपाही अशोक कुमार, निरीक्षक चंद्रप्रकाश यादव और सिपाही रामराज राना को निलंबित कर दिया है. पुलिस ने तीन मुकदमे दर्ज कर शराब तस्करी रैकेट में आरोपी अनिल चौधरी सहित पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. दो मुख्य आरोपी फरार हैं.

पहली मौत की सूचना करसुआ से आई

जहरीली शराब से मौत की पहली सूचना सुबह 8 बजे लोधा थाना क्षेत्र के गांव करसुआ और खैर थाना क्षेत्र के गांव अंडला से मिली. पुलिस के साथ आबकारी टीम, डीआईजी दीपक कुमार, डीएम चंद्रभूषण सिंह, एसएसपी कलानिधि नैथानी मौके पर पहुंचे और बीमार लोगों को अस्पताल में भिजवाया. इसी बीच पता चला कि गांव के बाहर आईओसी बॉटलिंग प्लांट पर कंटेनरों के दो चालक लापता हैं. उन्हें पुलिस ने खोजा तो वे कंटेनेरों में ही बेसुध पड़े थे.

रात भर पोस्टमार्टम के लिए आते रहे शव

गांव नंदपुर पला, राइट, हैवतपुर, सांगौर, पला सल्लू से भी शराब से बीमार हुए लोगों को अस्पताल भिजवाया गया. इनमें से करसुआ, अंडला, नंदपुर पला, सांगौर से भेजे गए 15 लोगों की मौत हो गई. कुछ घंटों बाद जवां के गांव छेरत में भी तीन लोगों की मौत की खबर मिली. रात 12:30 बजे मेडिकल कॉलेज से गांव राइट, सांगौर व करसुआ से जुड़े 4 और शव पोस्टमार्टम केंद्र पहुंच गए थे. इसके बाद नंदपुर पला के दो व छेरत के एक शव को देर रात पोस्टमार्टम हाउस पहुंचाने के प्रयास परिजनों के स्तर से जारी थे.

एनएसए में कार्रवाई का आदेश, मजिस्ट्रेटी जांच शुरू

सीएम ने मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. दोषियों की संपत्ति जब्त कर नीलामी होगी और उससे मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिया जाएगा. उधर, जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह के आदेश पर एडीएम प्रशासन ने मजिस्ट्रेटी जांच शुरू की. 15 दिन में रिपोर्ट सौंपेंगे.

फरार भाजपा नेताओं पर इनाम घोषित

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि शराब कारोबारी रालोद नेता अनिल चौधरी सहित पांच को गिरफ्तार किया है. भाजपा से जुड़े ऋषि शर्मा व विपिन यादव फरार हैं. इन पर 50-50 हजार का इनाम घोषित किया गया है.

पांच शराब ठेके सील : डीएम

डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि प्रकरण में करसुआ, ककोला, अर्राना, पचपेड़ा व छेरत के पांच ठेकों को सीज कर उनसे सैंपल जांच को भेजे हैं.

Posted By : Amtabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें