1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aktu students will be able to do internship at iiit pune amy

एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे में कर सकेंगे इंटर्नशिप, दोनों संस्थानों के बीच हुआ एमओयू

एकेटीयू के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र के अनुसार आईआईआईटी पुणे (IIIT Pune) और एकेटीयू (AKTU) में इंडस्ट्री से टाइअप करके पीजी लेवल पर एक ऐसा प्रोग्राम चला रहा है, जो उद्योगों की मांग के मुताबिक है. इसका पाठ्यक्रम भी औद्योगिक मांग के अनुसार तय किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एकेटीयू और आईआईटी पुणे के बीच हुआ एमओयू
एकेटीयू और आईआईटी पुणे के बीच हुआ एमओयू
सोशल मीडिया

Lucknow: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के छात्र अब आईआईआईटी पुणे (Indian Institute of Information Technology Pune) में इंटर्नशिप कर सकेंगे. दोनों की फैकल्टी का भी आदान-प्रदान होगा. एक दूसरे के सहयोग से प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा. साथ ही स्किल डवलपमेंट पर भी दोनों संस्थान काम करेंगे. शुक्रवार को दोनों संस्थानों ने कई साझा कार्यक्रमों को लेकर एमओयू साइन किया.

एकेटीयू के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते के तहत आने वाले समय में एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे में इंटर्नशिप कर सकेंगे. इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन तय मानकों पर किया जाएगा. दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षक छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे.

एकेटीयू के विशेषज्ञ नैनो तकनीकी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित अन्य नये इंजीनियरिंग विषयों की जानकारी आईआईआईटी पुणे के छात्रों को देंगे. उसी तरह वहां के विशेषज्ञ शिक्षक एकेटीयू के छात्रों से अपना अनुभव साझा करेंगे. साथ ही दोनों संस्थानों के बीच स्किल डेवलपमेंट को लेकर भी सहमति बनी है. इसका सीधा फायदा छात्रों को मिलेगा. इसके अलावा भी कई मुद्दों पर करार हुआ.

कुलपति प्रो. प्रदीप मिश्रा ने बताया कि आईआईआईटी पुणे एकेटीयू में इंडस्ट्रीज से टाइअप करके पीजी लेवल पर एक ऐसा प्रोग्राम चला रहा है, जो उद्योगों की मांग के मुताबिक है. इसका पाठ्यक्रम भी औद्योगिक मांग के अनुसार तय किया गया है, जिसे करने के बाद छात्रों को सीधे रोजगार मिल जाता है. यह अपने आप में अलग तरह का प्रयोग है.

दोनों संस्थानों के बीच हुए एमओयू पर कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र और आईआईटी पुणे के निदेशक प्रो. अनुपम शुक्ल ने साइन किये. दोनों अधिकारियों ने कहा कि संस्थानों के बीच हुए समझौते का फायदा छात्रों और फैकल्टी दोनों को मिलेगा. इस मौके पर एमएनआईटी प्रयागराज के प्रो. आरएन तिवारी, आईईटी के कार्यवाहक निदेशक प्रो. जेबी श्रीवास्तव, कुलसचिव नंदलाल सिंह,प्रति कुलपति प्रो. मनीष गौड़ आदि मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें