1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. agnipath scheme bharti date uttar pradesh and uttarakhand date and venue daetails announced nrj

यूपी और उत्‍तराखंड में अग्‍न‍िवीरों की भर्ती के लिए तारीखों का किया गया ऐलान, जानें कब और कहां होगी भर्ती

भारतीय सेना में जवानों की भर्ती के लिए अग्‍नि‍पथ स्‍कीम (Agnipath Scheme) लागू की गई है. इसमें चयन‍ित होने के बाद जवान को 4 साल तक सेना में सेवा का अवसर दिया जाएगा. इसमें भर्ती होने के लिए बड़ी संख्‍या में लड़की-लड़क‍ियों ने अप्‍लाई किया है. गुरुवार को सेना में भर्ती की डेट घोष‍ित की गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Agnipath Scheme Bharti Date UP/UK
Agnipath Scheme Bharti Date UP/UK
Social Media

Agnipath Scheme Bharti Date UP/UK: उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में सेना में अग्‍न‍िवीरों की भर्ती को लेकर तारीखें आ गई हैं. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 19 अगस्त से 10 दिसंबर तक प्रदेश के 6 मंडलों में भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा. इसी तरह उत्तराखंड राज्य के 3 मंडलों में भी भर्ती 19 अगस्त से 12 सितंबर तक आयोजित की जाएगी.

यूपी के इन जनपदों में होगी भर्ती...

  • बरेली, राजपूत रेजीमेंट सेंटर फतेहगढ़, 19 अगस्त से 15 सितंबर

  • मेरठ मंडल, चौधरी चरण सिंह स्टेडियम , 20 सितंबर से 10 अक्टूबर

  • आगरा मंडल, आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज, 20 सितंबर से 10 अक्टूबर

  • लखनऊ मंडल हेडक्‍वार्टर, 20 अक्टूबर से 10 नवंबर

  • अमेठी, हेलीपैड ग्राउंड, 16 नवंबर से 6 दिसंबर

  • वाराणसी, रणबांकुरे स्टेडियम, 16 नवंबर से 10 दिसंबर

उत्‍तराखंड के इन जनपदों में होगी भर्ती...

  • लैंड्सडाउन, गब्बर सिंह कैंप, 19 अगस्त से 31 अगस्त तक

  • अल्मोड़ा, सोमनाथ ग्राउंड, कुमाऊं रेजीमेंट सेंटर, रानीखेत , 20 अगस्त से 31 अगस्त तक

  • पिथौरागढ़, जनरल बीसी जोशी आर्मी पब्लिक स्कूल पिथौरागढ़, 5 से 12 सितंबर 2022

What Is Agnipath Scheme?

अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती होनेवाले युवाओं का सेवाकाल 4 साल का होगा. सेवा काल में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है. अग्निपथ योजना के तहत थल सेना में सोल्जर रैंक, नौसेना में नौसैनिक या सोलर रैंक पर और वायु सेना में वायु सैनिक यानी एयरमैन रैंक पर भर्ती करने का प्रस्ताव है. अग्निपथ योजना के लिए उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल तक होनी चाहिए. इस योजना के तहत 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद अग्निवारों को देश के अलग-अलग हिस्सों में तैनात किया जाएगा.

What Are Benefits Of Agnipath Scheme?

अग्निपथ स्कीम के तहत सेवा के बदले अग्निपथ जवानों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी दी जाएगी. अग्निपथ स्कीम के तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में कमीशन पर भर्ती की जाएगी. 4 साल तक वेतन के बाद आयकर से मुक्‍त 10.4 लाख की संयुक्‍त निधि और उपार्जित ब्‍याज का लाभ भी अग्निवीरों को मिलेगा. 4 वर्ष का टेन्‍योर पूरा करने के बाद उम्‍मीदवार अन्‍य सामान्‍य नौकरियां कर सकेंगे. सेवा अवधि खत्म होने के बाद उन्हें अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

What Are Qualifications For Agnipath Scheme?

सेना भर्ती के लिए निर्धाारित शैक्षणिक योग्‍यता पूर्ववत ही रहेगी. 12वीं पास उम्‍मीदवार भर्ती के लिए पात्र होंगे. उम्‍मीदवारों का चयन फिजिकल स्‍टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट के आधार पर ही होगा, जो 4 वर्षों के लिए अग्निवीर के तौर पर सेना में अपनी सेवाएं दे सकेंगे.

What Is Age Limit For Agnipath Scheme?

सेना प्रमुखों ने बताया है कि वर्तमान में सभी सेनाओं में सैनिकों की औसत आयु 32 वर्ष है. सेनाओं को यूथफुल बनाने के लिए अग्निपथ स्‍कीम लायी गई है. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवारों की आयु सीमा साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें