1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. admission process on various subjects including llb bed and mba will start in may sht

Allahabad University: मई में शुरू होगी LLB- BEd समेत विभिन्न विषयों पर प्रवेश प्रक्रिया, पढ़ें अपडेट

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में एलएलबी, बीएड, एमबीए समेत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज और पोस्ट ग्रेजुएशन के विषयों में प्रवेश की प्रक्रिया मई के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी. प्रवेश प्रक्रिया के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन आज एजेंसी के लिए टेंडर जारी करेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
Allahabad University
Allahabad University
Social Media

Prayagraj News: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (Allahabad University) में एलएलबी (LLB), बीएड (BEd), एमबीए (MBA) समेत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज और पोस्ट ग्रेजुएशन के विषयों में प्रवेश की प्रक्रिया मई के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी. प्रवेश प्रक्रिया के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन आज एजेंसी के लिए टेंडर जारी करेगा. एजेंसियों को 21 दिन के भीतर आवेदन करना होगा. टेंडर पढ़ने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय परीक्षा एजेंसी के चयन की घोषणा करेगा.

ग्रेजुएशन में CUET के तहत होने हैं इस बार एडमिशन

गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत इस बार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common Universities Entrance Test) के तहत एडमिशन होंगे. वहीं, इलाहाबाद विश्वविद्यालय भी बीए, बीकॉम, बीएएलएलबी, बीएफ, बीए इन म्यूजिक समेत ग्रेजुएशन के विभिन्न विषयों में कॉमन एंट्रेंस यूनिवर्सिटी टेस्ट के तहत ही प्रवेश होने है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है. जबकि पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए विश्वविद्यालय अलग से परीक्षा का आयोजन कराएगा.

परीक्षा एजेंसियों को 21 दिन के भीतर भरना होगा टेंडर

विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएशन और प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले के लिए परीक्षा आयोजन करने वाली एजेंसी को 21 दिन के भीतर विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. टेंडर के आवेदन की प्रक्रिया आज से विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो जाएगी. चेयरमैन प्रोफेसर प्रशांत कुमार घोष के मुताबिक, एजेंसी के चयन की प्रक्रिया के बाद मई महीने के तीसरे सप्ताह में प्रवेश के आवेदन की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि इससे पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विषयों में प्रवेश के लिए अपने स्तर पर परीक्षा का आयोजन करता था.

9 सदस्यीय टीम का गठन

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए 9 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है. खुशी सिद्दीकी को प्रवेश भवन का इंचार्ज बनाया गया है. वहीं प्रोफेसर आशीष सक्सेना को प्रवेश प्रकोष्ठ का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. प्रोफेसर प्रशांत कुमार को पीजी प्रवेश के लिए चेयरमैन नियुक्त किया गया है. हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों की बीच हो सकता है कि प्रवेश प्रक्रिया में निर्धारित समय से अधिर देरी हो.

रिपोर्ट- एसके इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें