36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

संघ के शिविर में अंतिम दो दिनों में होगी राष्ट्रीय राजनीति और विधानसभा चुनावों पर चर्चा

कानपुर : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की कानपुर में चल रही प्रचारक वर्ग की बैठक के अंतिम दो दिन 14 और 15 जुलाई को देश के राजनीतिक हालात तथा उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के बारे में चर्चा होगी.जिसमे संघ के आनुषगिंक संगठनों … भाजपा, विहिप, विद्यार्थी परिषद आदि […]

कानपुर : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की कानपुर में चल रही प्रचारक वर्ग की बैठक के अंतिम दो दिन 14 और 15 जुलाई को देश के राजनीतिक हालात तथा उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के बारे में चर्चा होगी.जिसमे संघ के आनुषगिंक संगठनों … भाजपा, विहिप, विद्यार्थी परिषद आदि के नेता हिस्सा लेंगे. संघ की कल 11 जुलाई से शुरु हुई बैठक में केवल प्रचारक वर्ग के साथ अभ्यास और योग तथा संघ के विस्तार पर विचार विमर्श हो रहा है जो 13 जुलाई तक चलेगा.

लेकिन 14 और 15 जुलाई को दूसरे चरण में संघ के प्रांत प्रचारकों, राष्ट्रीय पदाधिकारियों के अलावा संघ से जुडे अन्य संगठनों जैसे विश्व हिन्दू परिषद, भारतीय जनता पार्टी, विद्या भारती, भारतीय मजदूर संघ आरोग्य भारती जैसे 40 सहयोगी संगठन के पदाधिकारी भी बैठक में भाग लेंगे. इस दूसरे चरण की बैठक में भाजपा से राम माधव, राम लाल और शिव प्रकाश, विश्व हिन्दू परिषद की तरफ से चंपत राम तथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की तरफ से चुन्नी लाल आंबेकर के शामिल होने की संभावना है.

प्रांत प्रचारक मोहन अग्रवाल ने आज बताया कि 14 जुलाई से शुरु होने वाली बैठक में संघ के आनुषंगिक संगठनों के वही पदाधिकारी शामिल होंगे जो कभी संघ के प्रचारक रह चुके हैं. सभी आनुषंगिक संगठनों के दो दो प्रतिनिधि भाग लेंगे लेकिन अगर संघ का शीर्ष नेतृत्व चाहे तो इन संगठनों से दो से ज्यादा लोगों को भी बुलाया जा सकता है.
बैठक में मौजूद एक पदाधिकारी के अनुसार, आज प्रांत प्रचारक वर्ग के शिविर के दूसरे दिन प्रशिक्षण और योगाभ्यास तथा संघ के आंतरिक मामलों पर ही चर्चा हुई. संघ का वर्ष 2010 के बाद तेजी से विस्तार हुआ, 12 हजार नई शाखायें बनी और अब देश में संघ की 57 हजार शाखायें हो गयी है. उन्होंने बताया कि अंतिम दो दिन में जब संघ के आनुषंगिक संगठन भाजपा, विहिप आदि के पदाधिकारी इस बैठक में शामिल होंगे तब उत्तर प्रदेश तथा अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये रणनीति पर चर्चा होगी. राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श होगा.

गौरतलब है कि कल शाम को संघ के राष्ट्रीय प्रचारक मनमोहन वैद्य ने सुरेश सोनी के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा था कि सह सर कार्यवाह सुरेश सोनी एक वर्ष के लिये छुट्टी पर गये थे। अब वह वापस आ गये हैं तो उनकी संघ में सक्रियता निश्चित रुप से बढेगी और वह पूरी तरह से संघ का कामकाज संभालेंगे. उनसे पूछा गया कि क्या उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुये सुरेश सोनी की सक्रियता बढाई जा रही है. इस पर उन्होंने कहा कि संघ कभी भी चुनाव की दृष्टि से अपने अन्दर के कामकाज को नही देखता. उन्होंने कहा कि सोनी राष्ट्रीय स्तर के संघ के नेता हैं और उनका किसी प्रदेश के चुनाव से क्या लेना देना है. बहरहाल, सूत्रों का कहना है कि सुरेश सोनी की सक्रिय वापसी उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के चुनावों को देखते हुये की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें