32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM@Varanasi :”हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है”

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है. मोदी आज वाराणसी दौरे पर थे.पीएम मोदी ने अपना संबोधन समाप्‍त कर दिया था. उसके बाद रेल राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा धन्‍यवाद ज्ञापन कर रहे थे तक प्रधानमंती्र दुबार डायस पर आये और महामना एक्‍सप्रेस के बारे में जानकारियां दी.मोदी ने […]

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है. मोदी आज वाराणसी दौरे पर थे.पीएम मोदी ने अपना संबोधन समाप्‍त कर दिया था. उसके बाद रेल राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा धन्‍यवाद ज्ञापन कर रहे थे तक प्रधानमंती्र दुबार डायस पर आये और महामना एक्‍सप्रेस के बारे में जानकारियां दी.मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ऐसी व्‍यवस्‍थाएं विकसित करने के लिए प्रयासरत है जिससे दिव्‍यांगों के जीवन को सरल बनाया जा सके. सरकार ऐसे सेंटर विकसित करने पर जोर दे रही है जिसमें दिव्‍यांगों के प्रशिक्षण की विशेष व्‍यवस्‍था होगी.

पीएम मोदी ने कहा कि शरीर से सक्षम लोगों को दिव्‍यांगों से सीखना चाहिए. वे किसी भी काम को करने की ताकत रखते हैं. अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के खेलकूद प्रतियोगिताओं में ये मेडल जीतकर देश का नाम रौशन करते हैं.मोदी ने कहा कि माता-पिता जिसके यहां कोई दिव्‍यांग बच्‍चा जन्‍म लेता है वे अपना सर्वस्‍व उनकी देखभाल में लुटा देते हैं. पीएम ने कहा कि ऐसे बच्‍चों की विंता करना समाज का भी दायित्‍व है. इसलिए हमारी सरकार इनेक लिए विशेष काम कर रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि यह सरकार गरीबों को समर्पित है. गरीबों के लिए यह सरकार काम करेगी. प्रधानमंत्री बनने से पहले ही कहा था. काशी में हमारा यह पहला कैंप नहीं है इसके पहले ऐसे ही 1800 कैंप यहां लग चुके हैं. लाखों लोगों को सुविधा पहुंचाई जा ख्‍ुकी है. यह दिव्‍यागों के लिए आखरी कैंप भी नहीं है. देशभर में दिव्‍यांगों के लिए लगेंगे कैंप. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार हमेशा गरीबों बारे में सोचती है. मैंने एक बार कहा भी था कि जिन लोगों को जीवन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है हमारी सरकार उनके साथ है.

पीएम मोदी ने कहा कि काशी, मां गंगा की आरती और काशी वालों के विचारों के बारे में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे से भी चर्चा की थी.अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिव्‍यांग भाई और बहन कार्यक्रम में शामिल होने आने के क्रम में कस दुर्घटना में घायल हो गये हैं, उनके प्रति सहानूभूति व्‍यक्‍त करता हूं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस महामना एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे हैं. आज यहां 9000 से अधिक दिव्‍यांगों पर प्रधानमंत्री जरुरत का सामान देंगे.नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 9000 से अधिक दिव्‍यांगों (विकलांग) को उनकी जरुरत का सामान दिया. वाराणसी दौरे के दौरान मोदी वाराणसी को महामना एक्‍सप्रेस की सौगात भी दी. महामना एक्‍सप्रेस अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस है. दिव्‍यागों को तिपहिया साइकिल, बैसाखी, कानों की मशीन आदि वितरित किया.

इतनी बड़ी तादाद में ‘दिव्यांगों’ को दिए जाने वाले ये उपकरण एक विश्व रिकॉर्ड है. पीएम नरेंद्र मोदी ने ही विकलांग शब्द की जगह ‘दिव्यांग’ शब्द दिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के नाम था. जहां एक साथ 500 लोगों को हियरिंग ऐड और 500 लोगों को व्हील चेयर दी गयी थी.

पीएम की ओर से जो 21 तरह के उपकरण बांटे जाने हैं उनकी कीमत करीब 7 करोड़ 60 लाख रुपये के आसपास है. इसमें 81 लाख लोन के तौर पर और बाकी पौने 7 करोड़ का सामान बांटा जाएगा. इसके अलावा पीएम आज वाराणसी से दिल्ली के बीच महामना एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे. महामना एक्‍सप्रेस के डब्‍बे को मॉडिफाइ करने में करीब 31.5 करोड़ रुपये की लागत आयी है. यह ट्रेन 25 जनवरी से नयी दिल्ली से हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 6:35 बजे रवाना होगी और अगले दिन वाराणसी सुबह 8:25 बजे पहुंचेगी.

ट्रेन 26 जनवरी से वाराणसी से हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को शाम 6:35 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 8:25 बजे नयी दिल्ली पहुंचेगी. ट्रेन में यात्रियों के सुविधा और स्वच्छता का खासा ध्यान रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी की राजधानी लखनऊ भी जाएंगे. प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का लखनऊ में यह पहला दौरा है. लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी के तीन कार्यक्रम हैं. पहले वह बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. उसके बाद वह कॉल्विन कॉलेज में रिक्शा संघ के कार्यक्रम में शामिल होंगे.

इसके बाद वह अम्बेडकर महासभा में डॉ. अम्बेडकर की अस्थियों पर पुष्प भी चढ़ाएंगे. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री पहले हैदराबाद के दलित छात्र वाले मुद्दे पर कुछ बोलें और वहां जाकर लोगों से मिलें, उसके बाद अंबेदकर पर हार चढ़ाएं. लखनऊ जाने के लिए पीएम मोदी की सुरक्षा और ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गयी है. पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गयी है. पीएम मोदी का यह दौरा 2017 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनावों को लेकर भी खास माना जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें