1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. warning of thunderstorms and heatwaves at several places of rajasthan

राजस्थान में कई जगह आंधी और लू की चेतावनी

By Agency
Updated Date
चुरू का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है.
चुरू का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है.

जयपुर : मौसम विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों में आगामी 24 घंटे में लू और धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी दी है. विभाग के अनुसार, शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान चुरू में 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा जैसलमेर में यह 43.0 डिग्री, बीकानेर में 42.4 डिग्री, कोटा में 41.8 डिग्री, गंगानगर में 40.3 डिग्री, अजमेर में 40 डिग्री, जयपुर में 39.4 डिग्री, बाड़मेर में 39.2 डिग्री और जोधपुर में 37.6 डिग्री दर्ज किया गया.

विभाग ने पिछले 24 घंटे में राज्य के कई स्थानों पर हल्की और मध्यम बारिश दर्ज की. सबसे ज्यादा डूंगरपुर के धामबोला में 36 मिमी व बाड़मेर के छोटन में 38 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा अजमेर और गंगानगर जिले के अनेक स्थानों पर बारिश हुई. विभाग का कहना है कि रविवार को चुरू में लू चल सकती है.

वहीं अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, जयपुर, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर तथा बाड़मेर जिले में तेज हवाओं के चलने की संभावना है. वहीं बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और जोधपुर में धूल भरी आंधी आ सकती है.

ज्ञात हो कि दक्षिण पश्चिम मानसून के पश्चिम बंगाल पहुंचने के बाद राज्य में कई जगह मूसलाधार बारिश हुई. वहीं, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने कहा कि शनिवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कुछ स्थानों पर आंधी चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

दिल्ली के पड़ोस में स्थित उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्से में भी भीषण गर्मी दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में आगरा सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा, इसके बाद झांसी में 40.9 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 40.8 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 40.2 डिग्री सेल्सियस और बरेली में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें