33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Heat Wave: भीषण गर्मी के चलते 20 अप्रैल तक स्कूल बंद, ओडिशा में इतने दिनों तक झेलना होगा लू का प्रकोप

Heat Wave: भीषण गर्मी को देखते हुए ओडिशा के सभी सरकारी स्कूलों को 20 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है. आईएमडी ने कहा है कि अभी लोगों में लू का प्रकोप झेलना होगा.

Heat Wave: ओडिशा में भीषण गर्मी (Heat Wave) को देखते हुए सरकार ने 18 से 20 अप्रैल तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) की ओर से भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किए जाने के बाद ओडिशा सरकार ने यह फैसला किया है.

Heat Wave: ओडिशा में 3 दिन तक सभी सरकारी स्कूल बंद

सरकार ने कहा है कि भीषण गर्मी के अनुमान के मद्देनजर 18 से 20 अप्रैल तक राज्य के सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे. बुधवार (17 अप्रैल) को स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि सरकार ने मौजूदा भीषण गर्मी और दिन के तापमान में वृद्धि को देखते हुए सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी समेत सभी स्कूलों को 3 दिन के लिए बंद करने का फैसला किया है.

दो दिन में 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा अधिकतम पारा

आइएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिन के दौरान कई स्थानों पर तापमान धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है. आइएमडी ने 18 से 20 अप्रैल के बीच ओडिशा में कुछ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का अनुमान जताया है.

  • ओडिशा के कई स्थानों पर दिन का तापमान 45 डिग्री पार, सुबह से सता रही गर्मी
  • चार दिन जारी रहेगा लू का प्रभाव, पांच शहरों में तापमान 45 तक पहुंचने का अनुमान

मयूरभंज जिले का बारीपदा शहर देश में सबसे गर्म स्थान

मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि ओडिशा के मयूरभंज जिले का बारीपदा शहर मंगलवार को 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ पूरे देश में सबसे गर्म स्थान रहा.

4 दिन तक जारी रहेगा ओडिशा में लू का प्रकोप

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि ओडिशा में अगले 4 दिनों तक लू (Heat Wave) का प्रभाव जारी रहेगा. 5 शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने का अनुमान है. मौसम विभाग के भुवनेश्वर आंचलिक केंद्र के मुताबिक, 18 अप्रैल को बारीपदा में अधिकतम तापमान के 45 डिग्री पहुंचने का अनुमान है. अनुगूल, बौध, बलांगीर, मलकानगिरी में यह 44 डिग्री पहुंच सकता है. नुआपड़ा, झारसुगुड़ा भद्रक, खुर्दा, बालेश्वर और नयागढ़ में अधिकतम तापमान के 43 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.

इन शहरों का तापमान 45 डिग्री रहने का अनुमान

इसी प्रकार 19 अप्रैल को अनुगूल, बलांगीर, बौध, बारीपदा और मलकानगिरी में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. संबलपुर, नुआपड़ा और टिटिलागढ़ में 44 डिग्री पहुंचने का अनुमान है. 20 और 21 अप्रैल को भी लोगों को भीषण गर्मी (Heat Wave) से राहत मिलने की संभावना नहीं है. 20 अप्रैल को संबलपुर, सोनपुर, टिटिलागढ़ में तापमान 44 डिग्री रह सकता है. हालांकि, अन्य शहरों में तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयेगी.

Also Read : ओडिशा में भीषण गर्मी का कहर जारी, लू से एक व्यक्ति की मौत, राज्य सरकार ने की पुष्टी

Also Read : ओडिशा में गर्मी का कहर, झारसुगुड़ा का पारा 42.80, राज्य में सबसे गर्म

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें