27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राउरकेला : वॉकथॉन, नुक्कड़ नाटक व प्रतियोगिताओं के जरिये लोगों को मतदान के लिए कर रहे जागरूक

राउरकेला और रघुनाथपाली विधानसभा सीट पर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन समेत विभिन्न संस्थाएं इसमें जिला प्रशासन का सहयोग कर रही हैं.

राउरकेला. सुंदरगढ़ लोकसभा और उसके अंतर्गत सुंदरगढ़ जिले की सातों विधानसभा सीटों के लिए 20 मई को मतदान होना है. इस बार के चुनाव में मतदान को लेकर जहां प्रशासनिक तैयारी अंतिम चरण में पहुंच चुकी है, वहीं इस बार राउरकेला और रघुनाथपाली विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत कैसे बढ़ाया जाये, इस पर विशेष जोर दिया जा रहा है. चूंकि राउरकेला और रघुनाथपाली विधानसभा क्षेत्रों में मतदान दर 62 से 63 प्रतिशत के बीच सीमित है, इसलिए जिला प्रशासन ने इसे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये हैं. महिलाओं, फर्स्ट टाइम वोटर, दिव्यांगों आदि के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं. विभिन्न कॉलेजों के छात्रों के बीच चित्रकला व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं. मैराथन, वॉकथॉन और नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किये जा रहे हैं. दिव्यांग मतदाता भी वोट देने के लिए लोगों के बीच पहुंचें, इसका संदेश दिया जा रहा है. बूथ स्तर पर अधिकारियों ने घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया और लोगों को समझाया कि कैसे अधिक से अधिक लोग बूथ पर पहुंचें और मतदान करें.

अलग-अलग थीम पर सजा रहे बूथों को

सुंदरगढ़ जिले के अलग-अलग जगहों पर बूथों को विभिन्न थीम पर सजाया गया है. हॉकी बूथ, केवल महिला अधिकारियों द्वारा संचालित गुलाबी बूथ, युवा अधिकारियों के लिए युवा बूथ और यहां तक कि आदिवासी जीवनशैली को प्रदर्शित कर जनजातीय बूथ और आर्थिक बूथ भी डिजाइन किये गये हैं. इसके साथ ही लोगों से मतदान करने की अपील के लिए ऑटो में पोस्टर लगाये जा रहे हैं और जगह-जगह नुक्कड़ नाटक कर लोगों को मतदान के महत्व के बारे में बताया जा रहा है. बूथों को जनोन्मुखी और आकर्षक बनाने के लिए कई व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

सुबह सात से शाम छह बजे तक होगी वोटिंग

भीषण गर्मी को देखते हुए बूथों पर पेयजल, दिव्यांगों के लिए रैंप और एप्रोन की व्यवस्था भी की गयी है. इसके साथ ही इस निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की समय सीमा भी बढ़ा दी गयी है. यहां सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग स्वीकार की जायेगी, ताकि लोग काम से लौटकर बूथ पर जाकर वोट डाल सकें. रघुनाथपल्ली और राउरकेला के उद्योगों में काम करने वाले लोगों को मतदान दिवस की तरह दैनिक अवकाश मिल सके, इसकी व्यवस्था की गयी है. साथ ही जिन इलाकों में लोग रहते हैं वहां मतदान बढ़ाने के लिए वॉल पेंटिंग की गयी है.

वीडियो संदेश के जरिये लोगों से की जा रही मतदान की अपील

राउरकेला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन भी इस काम में प्रशासन की मदद के लिए आगे आया है. घोषणा की गयी है कि चुनाव में मतदान करने वाले लोगों को एसोसिएशन के किसी भी होटल में खाना खाने पर 10% की छूट मिलेगी. राउरकेला के बुद्धिजीवियों ने भी वीडियो संदेश के जरिए लोगों से वोट करने की अपील की है. इसके साथ ही पीआइबी अलग-अलग बस्तियों में क्विज शो और नुक्कड़ नाटक आयोजित कर रहा है. इससे लोगों में मतदान के प्रति रुचि बढ़ी है. इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलापाल डाॅ पराग हर्षद गवली ने सभी से 20 मई को आयोजित होने वाले लोकतंत्र के इस विशाल उत्सव में भाग लेने और मतदान करने का अनुरोध किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें