1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. sarkari naukri india post recruitment 2020 apply for 1371 posts of postman mail guard and mts for 12th pass know details about application details government exam update sry

Sarkari Naukri, India Post Recruitment 2020: डाक विभाग ने निकाली 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए 1000 से ज्यादा रिक्तियां, जाने आवेदन प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

डाक विभाग, भारत ने महाराष्ट्र पोस्टल सर्कल के लिए 1371 रिक्तियों का विज्ञापन दिया है. भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार पोस्टमैन / मेल गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के लिए आवेदन कर सकते हैं. महाराष्ट्र पोस्टल सर्कल के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 05 अक्टूबर, 2020 से शुरू होते हैं. महाराष्ट्र पोस्टल सर्कल के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 नवंबर, 2020 है. नोटिफिकेशन संख्या ADR / Rectt / DR / PM-MG / MTS / 2015-16 और 2016-17 के लिए विस्तृत अधिसूचना को maharashtrapost.gov.in से डाउनलोड करें.

जो रिक्तियां घोषित की गई हैं, वे डाक प्रभागों / रेलवे मेल सेवा प्रभाग और पोस्टल डिवीजनों / रेलवे मेल सेवा प्रभागों / प्रशासनिक कार्यालयों और अन्य इकाइयों में मल्टी टास्किंग स्टाफ में डाकिया / मेल गार्ड की हैं.

वेतन

उम्मीदवारों को पोस्टमैन / मेलमैन पद के तहत रुपये के मासिक वेतन के साथ भर्ती किया जाएगा 21700 / - से रु 69100 / -

मल्टी टास्किंग स्टाफ के रूप में भर्ती होने वालों को रु 18000 / रु। 56,900 / -

शैक्षिक योग्यता

आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को घोषित पद के लिए पात्र होना चाहिए. 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए पोस्टमैन और मेल गार्ड के रिक्त की घोषणा की गई है। उन्हें कंप्यूटर और स्थानीय भाषा का कार्यसाधक ज्ञान भी होना चाहिए. इसके अलावा, उम्मीदवारों को कम से कम 10 वीं कक्षा तक मराठी भाषा का अध्ययन करना चाहिए. उन्हें स्थानीय भाषाओं का कार्यसाधक ज्ञान भी होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों को कम से कम 10 वीं कक्षा तक मराठी भाषा का अध्ययन करना चाहिए.

अन्य योग्यता

शैक्षिक योग्यता के अलावा, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आयु सीमा के अनुसार हों. सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है. हालांकि, ऊपरी आयु सीमा पोस्ट से पोस्ट तक भिन्न होती है. पोस्टमैन और मेलगार्ड के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है। जो मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) (प्रशासनिक कार्यालय) और एमटीएस (सब ऑर्डिनेट ऑफिस) के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी आयु 25 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा से अधिक न हो. आरक्षण मानदंड आयु छूट और अन्य के बारे में जानने के लिए उम्मीदवारों को एक बार अधिसूचना पढ़ने का सुझाव दिया जाता है.

ऐसे करें आवेदन

आवेदक https: /dopmah20.onlineapplicationform.org/MHPO4/ पर जाकर भर्ती के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन लिंक 05 अक्टूबर, 2020 से सुबह 10:00 बजे से सक्रिय हो जाएगा. पात्रता मानदंड को पूरा करने पर आवेदक एक पद से अधिक के लिए अपने फॉर्म जमा कर सकते हैं. फॉर्म जमा करते समय अनारक्षित / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी (पुरुष) और ट्रांसमैन को भी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। 500 / -। अन्य उम्मीदवार जो एससी / एसटी / महिला / ट्रांसवोमेन / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के हैं, उन्हें रु। 100 / - आवेदन शुल्क के रूप में.

चयन प्रक्रिया

चयन सीधी भर्ती परीक्षा पर आधारित है. उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना है जिसके लिए शेड्यूल जल्द ही जारी होगा. लिखित परीक्षा 90 मिनट की अवधि के साथ 100 अंकों के लिए होगी। अभ्यर्थी अधिसूचना में पैटर्न और पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं। इसके बाद, योग्य उम्मीदवारों को पेपर- II के लिए बुलाया जाता है जो अनुवाद और लेखन परीक्षा है. पेपर- II के बाद पेपर III है। पेपर III का अंतिम चरण एक कौशल परीक्षा है जो 40 अंकों के लिए आयोजित की जाती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें