1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. sanjay raut claim bjp uddhav government opration lotus maharashtra political crisis bjp shivsena ncp congress

Maharashtra Political Crisis : तो बीजेपी महाराष्ट्र में चलाना चाहती है ऑपरेशन लोटस ! शिवसेना सांसद संजय राउत का दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maharashtra Political Crisis : ... तो बीजेपी महाराष्ट्र में चलाना चाहती है ऑपरेशन लोटस ! शिवसेना सांसद संजय राउत का दावा
Maharashtra Political Crisis : ... तो बीजेपी महाराष्ट्र में चलाना चाहती है ऑपरेशन लोटस ! शिवसेना सांसद संजय राउत का दावा
PTI

मुंबई : शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने आशंका जताई है कि बीजेपी राज्यपाल के सहयोग से अक्टूबर तक महाराष्ट्र सरकार गिराने की तैयारी में है. राउत ने ये आरोप शिवसेना के मुखपत्र सामना में लिखे गए एक लेख में लगाया है. राउत ने आगे कहा कि बीजेपी महाराष्ट्र में भी ऑपरेशन लोटस चलाने की कोशिश कर रही है, लेकिन वो सफल नहीं हो पाएगी.

एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार राउत ने कहा कि बीजेपी राज्यपाल के माध्यम से महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को अस्थिर करना चाहती है. बीजेपी का प्लान है कि अक्टूबर तक सरकार को गिरा दिया जाए, लेकिन ऐसा नहीं होगा. राउत का निशाना राज्यपाल के उस फैसले पर था, जिसमें राज्यपाल ने विधानपरिषद् नियुक्ति को लेकर सरकार के फैसले पर अभी तक मुहर नहीं लगाई है.

इससे पहले, सामना के संपादकीय में अपने लेख रोकटोक के माध्यम से राउत ने राज्यपाल के फैसले पर सवाल उठाया. राउत ने कहा कि राज्यपाल आखिर 12 सदस्यों को मनोनीत क्यों नहीं कर रहे हैं? 12 सदस्यों को मनोनीत करने का काम राज्यपाल मंत्रिमंडल के सिफारिश पर ही कर सकते हैं, लेकिन राज्यपाल इसे नहीं मान रहे हैं, यह आपातकाल की याद दिला रही है.

राउत ने आगे लिखा कि राज्यपाल की नियुक्ति गृह मंत्रालय द्वारा की जाती है. ऐसे में राज्यपाल को गृह मंत्रालय का आदेश मानना उनके लिए जरूरी है और वे इसलिए ऐसा कर रहे हैं और महाराष्ट्र सरकार के फैसलों पर अड़ंगा लगा रहे हैं. राउत ने कहा है कि पिछले 50 वर्षों से राज्यपाल का इस्तेमाल राजनीतिक कार्यों के कारण ही होता रहा है.

क्या है पूरा मामला- राज्य में राज्यपाल कोटे से विधानपरिषद की 12 सीट खाली है, जिसे राज्यपाल द्वारा मनोनीत किया जाना है. उद्धव ठाकरे की सरकार ने 12 नामों की लिस्ट राजभवन भेज दी है, लेकिन अभी तक उस पर कोई फैसला नहीं हो सका है. बताया जा रहा है कि राज्यपाल ने कोरोनावायरस खत्म होने के बाद इसपर फैसला करने की बात कही है.

क्या है सीटों का गणित- महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीट है, जिसमें सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों की जरुरत होती है. राज्य में बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56, एनसीपी के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 सीट है. इसके अलावा, 29 सीट बाकी दलों या निर्दलीय के पास है. वर्तमान में उद्धव ठाकरे सरकार के पास 169 विधायकों का समर्थन प्राप्त है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें