1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. people violating corona rules in mumbai despite corona explosion home ministry issued new guidelines vwt

कोरोना विस्फोट होने के बावजूद मुंबई में कोविड-19 नियमों का उल्लंघन कर रहे लोग, गृह मंत्रालय जारी की नई गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुंबई में शनिवार की सुबह की सैर में कोरोना नियमों का उल्लंघन करते लोग.
मुंबई में शनिवार की सुबह की सैर में कोरोना नियमों का उल्लंघन करते लोग.
फोटो : ट्विटर.

मुंबई : महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट होने के बावजूद लोग अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं. आलम यह है कि आज भी लोग बिना मास्क के सुबह की सैर करते दिखाई दिए. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, कोरोना मामलों में बढ़ोतरी होने के बावजूद मुंबई के शिवाजी पार्क और दादर के सब्जी मंडी में लोग बिना मास्क पहने और सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का उल्लंघन करते हुए पाए गए.

आपको बता दें कि मुंबई में गुरुवार तक कोरोना के 3062 नए मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 1334 लोग ठीक भी हुए हैं और करीब 10 लोगों की मौत भी हो गई है. इसके अलावा, राज्य में अब तक कोरोना के करीब 3,55,897 कुल मामले पाए गए हैं और करीब 3,23,281 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हुए हैं, लेकिन 11,565 लोगों की मौत भी हो गई है. हालांकि, राज्य में कोरोना के अब भी 20,140 सक्रिय मामले हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

वहीं, अगर पूरे देश की बात करें, तो भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 40,953 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,15,55,284 हो गई है. इस दौरान करीब 188 लोगों की मौत के बाद कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 1,59,558 तक पहुंच गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 2,88,394 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,11,07,332 है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, देश में कुल 4,20,63,392 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 23,24,31,517 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 10,60,971 सैंपल कल टेस्ट किए गए.

अकेले अगर महाराष्ट्र की बात करें, तो अकेले इस राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 25,681 नये मामले दर्ज किए गए. पिछले साल इस महामारी के शुरू होने के बाद एक दिन में सामने आये मामलों की यह दूसरी सबसे अधिक संख्या है. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 24,22,021 पर पहुंच गई है. महामारी से 70 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 53,208 हो गई है. महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को 25,833 मामले सामने आये थे और प्रतिदिन सामने आये मामलों का एक नया रिकॉर्ड बना था.

केंद्र ने नियमों का पालन कराने के लिए राज्यों को दी जिम्मेदारी

उधर, केंद्र ने शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि लोग कोरोना के नियमों जैसे मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और साफ-सफाई के नियमों अनुपालन करें. केंद्र ने यह निर्देश देश के कई हिस्सों में कोरोना के मामलों में तेजी से हुई वृद्धि के मद्देनजर दिया है. सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों से की गई बात में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया जाता है कि वे कोरोना से बचने के एहतियाती कदमों को प्रोत्साहित करें और सुनिश्चित करें कि लोग मास्क पहने, सामाजिक दूरी का पालन करें और साफ सफाई का ध्यान रखे.

भल्ला ने कहा कि पिछले पांच महीनों में कोविड-19 के मामलों में कमी के बाद पिछले कुछ हफ्तों से देश के कई हिस्सों में संक्रमितों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है. यह देखा गया है कि इसकी वजह कोरोना नियमों के पालन में ढील है, खासतौर पर भीड-भाड़ वाले स्थानों पर. उन्होंने कहा कि बढ़ते मामलों और आगामी त्योहारों के मद्देनजर यह जरूरी है कि कोरोना के नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें