1. home Home
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra is becoming omicrons hotspot seven new patients infected to omicron with three and a half year old girl vwt

Omicron Updates : महाराष्ट्र में 3.5 साल की बच्ची का ओमिक्रॉन से संक्रमित, दिल्ली में मिला दूसरा पॉजिटिव

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से संक्रमित सात में से चार मरीजों में किसी तरह के लक्षण दिखाई नहीं दिए, जबकि तीन में हल्के लक्षण मिले हैं. इसके साथ ही, इसमें से एक मरीज ने वैक्सीन की एक डोज ली थी, जबकि एक मरीज को टीका नहीं लगा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में बढ़ता जा रहा ओमिक्रॉन का खतरा.
भारत में बढ़ता जा रहा ओमिक्रॉन का खतरा.
फोटो : ट्विटर.

Omicron Updates : कोरोना की दो लहरों के बाद महाराष्ट्र अब वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का भी हॉटस्पॉट बनता हुआ दिखाई दे रहा है. चौंकाने वाली बात यह है कि महाराष्ट्र में साढ़े तीन साल का बच्चा भी ओमिक्रॉन की चपेट में आ गया है. इस साढ़े तीन साल के बच्ची के साथ महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से करीब सात लोग संक्रमित हो गए हैं. इस प्रकार, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले मरीजों की कुल संख्या 17 तक पहुंच गई है.

इसके साथ ही, देश की राजधानी दिल्ली में भी शनिवार को कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का दूसरा मरीज सामने आया है. ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया व्यक्ति अभी हाल ही में जिम्बाब्वे से लौटा है. इस संक्रमित मरीज को इलाज के लिए फिलहाल दिल्ली सरकार के लोकनायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, सूबे में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के कुल 695 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में अब तक जितने भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं, उनमें अकेले तीन मामले औद्योगिक राजधानी मुंबई से हैं.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की हालिया रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी है कि सूबे में ओमिक्रॉन के सात नए मामले सामने आए हैं. इनमें मुंबई से तीन और पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम क्षेत्र से चार मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मुंबई के तीनों मरीज हाल में तंजानिया, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका-नैरोबी से आए थे. उनकी उम्र 48, 25 और 37 वर्ष है और सभी पुरुष हैं.

ओमिक्रॉन संक्रमित सभी सातों ने ले ली है वैक्सीन की दोनों डोज

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अनुसार, तंजानिया से लौटा यात्री घनी आबादी वाले धारावी स्लम क्षेत्र का निवासी है. व्यक्ति में किसी तरह के लक्षण नहीं हैं और वह आइसोलेशन में है. वहीं, पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) क्षेत्र में ओमीक्रोन के चार मरीज मिले. बीएमसी ने कहा कि ये सभी तीन नाइजीरियाई महिलाओं के संपर्क में रहे थे, जिनमें पूर्व में ओमीक्रोन स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. सात नए मरीजों में से चार ने टीके की दोनों खुराक ले ली है.

चार मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं

इतना ही नहीं, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन से संक्रमित सात में से चार मरीजों में किसी तरह के लक्षण दिखाई नहीं दिए, जबकि तीन में हल्के लक्षण मिले हैं. इसके साथ ही, इसमें से एक मरीज ने वैक्सीन की एक डोज ली थी, जबकि एक मरीज को टीका नहीं लगा है. इनमें से एक और मरीज साढ़े तीन साल की बच्ची है और टीकाकरण के योग्य नहीं है.

आमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई में धारा 144 लागू

इसके अलावा, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते संक्रमण की वजह से मुंबई में धारा 144 लगा दी गई है. मुंबई पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, पुलिस हेडक्वार्टर एरिया में आपराधिक दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी गई, जिससे अगले दो दिनों में रैलियों और प्रदर्शन पर रोक लग गई है. मुंबई पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, पुलिस उपायुक्त (अभियान) द्वारा जारी आदेश शनिवार और रविवार को 48 घंटों तक लागू रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें