1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra coronavirus latest news updates munbai police to fine 1000 rupees for without face mask people per day order by mumbai police commissioner smb

मुंबई में मास्क नहीं पहने वालों पर गिरेगी गाज, रोजाना 1000 लोगों का चलान काट सकती है Mumbai Police

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुंबई में मास्क नहीं पहने वालों पर गिरेगी गाज
मुंबई में मास्क नहीं पहने वालों पर गिरेगी गाज
Prabhat Khabar

Maharashtra Coronavirus News Update कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने बड़ा एलान किया है. दरअसल, मुंबई में बिना मास्क (Face mask) पहने घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से निपटने का मूड बना चुकी है. मुंबई पुलिस आयुक्त परमवीर सिंह ने मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के खिलाफ अभियान तेज करते हुए पुलिस से प्रत्येक जोन में नियमों का उल्लंघन करने वाले कम से कम एक हजार लोगों से जुर्माना वसूलने को कहा है.

पुलिस के मुताबिक, मुंबई को बारह पुलिस जोन में बांटा गया है और पुलिस को कोविड-19 नियमों के तहत मास्क नहीं पहनने वालों से दो सौ रुपये जुर्माना वसूलने का अधिकार दिया गया है. मुंबई पुलिस कमिश्नर ने सभी को अपने-अपने थाना क्षेत्र में प्रदर्शन सुधारने की जिम्मेदारी दी है. इससे पहले मुंबई पुलिस कमिश्नर ने हाल में सभी वरिष्ठ निरीक्षकों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में प्रदर्शन सुधारने की जिम्मेदारी दी है. कमिश्नर ने टारगेट तय करते हुए अब हर दिन और हर जोन में एक हजार लोगों पर जुर्माना लगाते हुए उन्हें नसीहत देने के आदेश दिए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक, मुंबई पुलिस कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकों के बीच जागरुकता बढ़ाने का प्रयास में जुटी है. इसी के मद्देनजर बिना मास्क पहने हुए लोगों से एक हजार रुपये जुर्माना वसूलने का टारगेट तय किया गया है. पुलिस का मानना है कि ऐसा होने पर लोगों के बीच मास्क पहनने की आदत पड़ेगी और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करने में मदद मिलेगी.

बताया जा रहा है कि मुंबई पुलिस इस जुर्माने की 50 प्रतिशत राशि का इस्तेमाल पुलिस कल्याण गतिविधियों में करेगी. जबकि, बाकी रकम बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) को दे दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद से कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने पर करीब 57 हजार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए थे. इनमें करीब आधे लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. हालांकि, बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें