1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine covaxin efficacy found 81 percent in phase third clinical trial says bharat biotech smb

Bharat Biotech ने तीन फेज के ट्रायल का जारी किया डाटा, मेड इन इंडिया टीका को बताया 81 प्रतिशत प्रभावी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bharat Biotech
Bharat Biotech
ANI

Bharat Biotech Corona Vaccine COVAXIN Efficacy Latest News Updates भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की ओर से विकसित किए गए कोरोना टीके के थर्ड फेज के ट्रायल के नतीजे सामने आ गए हैं. भारत बायोटेक की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक, तीसरे चरण में यह टीका 81 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है. इस ट्रायल में 25,800 लोगों को टीका लगया गया था, जोकि देश में अब तक का सबसे बड़ा ट्रायल है.

गौर हो कि सरकार पहले ही इस टीके को आपातकालीन मंजूरी दे चुकी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसका डोज लिया है. भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने कहा कि विज्ञान के लिए और कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में आज का दिन टीके की खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. वैक्‍सीन के तीन चरणों के क्‍लीनिकल ट्रायल किए, जिससे डाटा मिल गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने कहा कि कोवैक्‍सीन के खिलाफ हाई क्‍लीनिकल प्रभावकारिता की प्रवृत्ति को प्रदर्शित करता है, लेकिन तेजी से उभरते हुए वैरिएंट के खिलाफ भी महत्वपूर्ण रूप से प्रभावी है. इसका विकास भारतीय चिकित्सा परिषद (ICMR) और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने संयुक्त रूप से किया है1 भारत सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशिल्ड दो टीकों ने मंजूरी है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें