1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. corona picks up speed in mumbai 10860 new cases reported in a day virus kills two people vwt

मुंबई में कोरोना ब्लास्ट : एक दिन में 10,860 नए मामले दर्ज, बीएमसी ने जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैपिड आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुंबई में बढ़ा कोरोना संक्रमण.
मुंबई में बढ़ा कोरोना संक्रमण.
फोटो : ट्विटर

मुंबई : महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना संक्रमण ने महामारी की तीसरी लहर के दौरान रफ्तार पकड़ ली है. मुंबई में मंगलवार की शाम तक कोरोना के 10,860 नए मामले सामने आए और वायरस से 2 लोगों की मौत भी हो गई है. शहर में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 47,476 तक पहुंच गई है. इसके साथ ही, मुंबई में कोरोना के मामले 20000 के स्तर को पार करने पर लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है. वहीं, पूरे महाराष्ट्र में मंगलवार की शाम तक कोरोना के 18,466 नए मामले सामने आए. इस दौरान करीब 20 लोगों की मौत हो गई. राज्य में ओमिक्रॉन के मामले अब तक 653 हुए, जिसमें से 259 लोग डिस्चार्ज कर दिए गए हैं.

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने मंगलवार को ही इस बात का ऐलान कर दिया है कि शहर में कोरोना के रोजाना आने वाले नए मामले 20,000 के स्तर को पार कर जाते हैं, तो मुंबई में लॉकडाउन लगा दिया जाएगा. फिलहाल, मुंबई में धारा-144 लागू है और कोरोना की रफ्तार को थामने के लिए सरकार और स्थानीय प्रशासन की ओर से सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. इस बीच, बीएमसी ने संशोधित नई गाइडलाइन जारी करके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ही सभी यात्रियों के रैपिड आरटी-पीसीआर टेस्ट को जरूरी कर दिया है.

सभी हवाई यात्रियों के लिए रैपिड आरटी-पीसीआर जांच जरूरी

इसके साथ ही कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए रैपिड आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है. इसके लिए बीएमसी ने पुरानी गाइडलाइन को संशोधित कर जारी किया है. बीएमसी के एक अधिकारी के अनुसार, पिछले हफ्ते जारी की गई नई गाइडलाइन्स सोमवार से लागू हो गई है. संशोधित आदेश में कहा गया है कि रैपिड आरटी-पीसीआर जांच में संक्रमित पाए जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई अड्डे पर ही नियमित आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी. अगर वे उसमें भी संक्रमित पाए जाते हैं तो नमूने को तुरंत जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा और यात्री को संस्थागत आइसोलेशन में भेजा जाएगा.

कोरोना पॉजिटिव यात्रियों को लेकर मुंबई पहुंचा कार्डेलिया क्रूज

उधर, कोरोना पॉजिटिव यात्रियों को लेकर कार्डेलिया क्रूज मंगलवार की देर शाम मुंबई पहुंच गया है. उसमें सवार करीब 30 कोरोना पॉजिटिव यात्रियों को शिप से उतार दिया गया है. बीएमसी के अधिकारियों के अनुसार, शिप ने दक्षिण मुंबई के बल्लार्ड पियर स्थित यात्री टर्मिनल पर लंगर डाला और इस मौके पर बीएमसी की टीम और पुलिस मौजूद रही.

जांच रिपोर्ट आने तक शिप में ही रहेंगे बाकी यात्री

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर ले जाने के लिए बीएससी ने 17-17 सीटों वाली पांच एंबुलेंस की व्यवस्था की थी. अधिकारियों ने बताया कि संक्रमितों को अपने खर्चे पर ही होटल में आइसोलेशन में रहने का भी विकल्प दिया गया है. बाकी यात्रियों को जांच रिपोर्ट आने तक शिप में ही रहना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें