1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. board exam 2021 10th and 12th board exam postponed in maharashtra education minister varsha gaikwad gave information aml

Board Exam 2021: महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़.
महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़.
ANI

Maharashtra Board Exam 2021: महाराष्ट्र सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा (Board Exam 2021) स्थगित कर दी है. शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि हम सीबीएसई, आईसीएसई सहित सभी बोर्ड को लिखेंगे कि वे भी अपनी परीक्षा की तिथियों पर पुनर्विचार करें और संभव हो तो तारीखों को आगे बढ़ाएं. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामले 5,65,587 हैं और अब तक 57,987 लोगों की मौत हो चुकी है.

शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महाराष्ट्र में वर्तमान में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है. 12वीं की परीक्षा मई के अंत में आयोजित की जायेगी. वहीं, 10वीं की परीक्षा जून में होंगे. उन्होंने कहा कि नये तारीखों का ऐलान आने वाले समय में कर दिया जायेगा. दूसरे बोर्ड से भी परीक्षा की तारीखें बढ़ाने का आग्रह किया जायेगा.

पुरानी तिथियों के तहत राज्य में 10वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल से 20 मई तक होनी थी. वहीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई के बीच होनी थी. राज्य सरकार ने 11वीं तक के सभी स्कूलों को पहले ही बंद कर दिया है. सरकार के आदेश के अनुसार कक्षा नवीं और 11वीं के बच्चे बिना परीक्षा के ही प्रमोट किये जायेंगे. उन्हें आगे की कक्षाओं में भेजा जायेगा. इससे पहले कक्षा आठ तक की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गयी थी.

बता दें कि रविवार को महाराष्ट्र में एक दिन में रिकॉर्ड 63,294 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 34,07,245 हो गया है. राज्य में एक दिन में 349 लोगों की मौत से मृतकों की संख्या बढ़कर 57,987 हो गयी है. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकर सरकार लगातार आला अधिकारियों से बात कर रही है. जल्द ही राज्य में लॉकडाउन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये जाने की उम्मीद है.

महाराष्ट्र में पहले से ही नाइट कर्फ्यू का वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया है. वीकेंड लॉकडाउन के तहत शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा रहा है. इस दौरान किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. केवल जरूरी सेवाओं को ही इससे छूट दी गयी है. पुलिस कड़ाई से इसका पालन कराने में जुटी है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें