29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: सीएम चंपाई सोरेन बोले, 1932 के खतियान को लेकर जारी रहेगा संघर्ष, जून से होगी शिक्षकों की बहाली

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव प्रचार तेज है. झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने पूर्वी सिंहभूम में कहा कि 1932 के खतियान को लेकर संघर्ष जारी रहेगा. जून से शिक्षकों की बहाली की जाएगी.

Lok Sabha Elections 2024: पोटका (पूर्वी सिंहभूम), संजय सरदार– झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि सरकार आदिवासी-मूलवासियों के हित को लेकर हमेशा गंभीर रही है. झारखंड में 1932 का खतियान लागू करने को लेकर विधानसभा से बिल राज्यपाल के पास भेज दिया गया, जिसे आज तक लागू नहीं किया गया है. इस मामले में झामुमो चुप नहीं रहेगा और 1932 के खतियान को लेकर संघर्ष जारी रखेगा. मूलवासियों की क्षेत्रीय भाषाओं (बांग्ला, ओड़िया, खोरठा) और जनजातियों की संथाल, भूमिज, मुंडारी, कुड़ूख भाषा के संरक्षण और उसे बढ़ावा देने के लिए जून से भाषावार प्राथमिक शिक्षकों की बहाली कर पढ़ाई शुरू करायी जाएगी. वे पूर्वी सिंहभूम के पोटका प्रखंड के नुननुनी टांड़ में इंडी गठबंधन के झामुमो प्रत्याशी समीर मोहंती के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे.

सीएम चंपाई सोरेन ने पीएम मोदी पर साधा निशाना
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा ही झारखंड को छलने का काम किया है. इसलिए अब सत्ता बदलने का समय आ गया है. 2014 के चुनाव में भाजपा ने महंगाई कम करने, विदेशों में जमा कालाधन वापस लाने, प्रतिवर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने, किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था, लेकिन सत्ता में आने के दस साल में महंगाई कम नहीं हुई, बल्कि वृद्धि हुई है. अब चार सौ रुपये के सिलेंडर ग्यारह-बारह सौ रुपये में मिलते हैं. युवाओं को रोजगार नहीं देने के स्थिति में देश में लगातार बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ी है. विदेशों मे जमा एक रुपया भी कालाधन नहीं आया. यह सरासर नरेंद्र मोदी का झूठा वादा निकला.

Also Read: लोकसभा चुनाव 2024: सीएम चंपाई सोरेन का दावा- कोल्हान में नहीं खुलेगा भाजपा का खाता

राशि रोकी, पीएम आवास का रुपया भेजना बंद किया
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार ने झारखंड को मिलनेवाली राशि एक सौ छत्तीस करोड़ रोक दिया. 2022 तक झारखंड में सभी को प्रधानमंत्री आवास देने का वादा किया था, जिसके लिए राज्य में आठ लाख परिवारों की सूची तैयार की गयी थी, लेकिन केंद्र ने अपनी राशि भेजनी बंद कर दी. इसके लिए हेमंत सोरेन की सरकार ने लगातार पत्रचार किया. केंद्रीय मंत्री से भी मिले, लेकिन केंद्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया. तब तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने तीन कमरों का अबुआ आवास देने का निर्णय लिया. इसके तहत अभी तक दो लाख परिवारों को अबुआ आवास योजना का लाभ दे दिया गया और जून के बाद कुल 9 लाख से ज्यादा लोगों को अबुआ आवास का लाभ दे दिया जायेगा. इस तरह से झारखंड सरकार कुल बीस लाख परिवारों को अबुआ आवास का लाभ देगी.

आदिवासियों के साथ मूलवासियों के लिए भी काम कर रही सरकार
भाजपा ने राज्य के 11 लाख परिवारों का राशन कार्ड काटकर गरीबों के हक को छीनने का काम किया, तो गठबंधन की सरकार ने 20 लाख परिवारों को हरा राशन कार्ड दिया. वर्तमान सरकार तीस लाख परिवारों को 125 यूनिट तक बिजली फ्री देने का काम कर रही है. सर्वजन पेंशन योजना के तहत अब 50 साल की उम्र से पेंशन देने का काम किया जा रहा, तो पंचायत और प्रखंड स्तर मे स्मार्ट और मॉडल स्कूल खोलने का काम किया जा रहा है. आदिवासियों के साथ-साथ मूलवासियों के देवस्थल एवं गोरामथान का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है.

आदिवासी-मूलवासी भोले-भाले होते हैं, हेमंत को झूठे केस में फंसाया
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड खनिज संपदाओं से परिपूर्ण रहा है. झारखंड के आदिवासी-मूलवासी भोले-भाले हैं. झारखंड में सबसे ज्यादा भाजपा सत्ता में रही है, लेकिन भाजपा ने हमेशा ही झारखंडियों को ठगा है. तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जनता को रोटी, कपड़ा और मकान दिया, तो भाजपाइयों को पेट में दर्द होने लगा और वह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झूठा केस में फंसाकर जेल में भेज दिया. अब समय आ गया है कि भाजपा को जबाव दें. सत्ता से बेदखल करें. सभी से अपील है कि वे जमशेदपुर लोकसभा से इंडी गठबंधन के झामुमो प्रत्याशी समीर मोहंती को भारी मतों से विजयी बनाएं.

समीर मोहंती आंदोलनकारी नेता, भारी मतों से जिताएं
सभा को संबोधित करते हुए झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि इंडी गठबंधन के प्रत्याशी समीर कुमार मोहंती आंदोलनकारी नेता है, जो जनहित को लेकर हमेशा सक्रिय रहे हैं. समीर कुमार मोहंती जनहित में अच्छा काम करेंगे. इसलिए उन्हें तीर-धनुष छाप पर वोट देकर भारी मतों से विजयी बनाएं.

मौका दीजिए, जमशेदपुर के लिए बेहतर काम करेंगे
झामुमो प्रत्याशी समीर कुमार मोहंती ने कहा कि दस साल से भाजपा सत्ता में है, लेकिन भाजपा का काम किसी से छुपा हुआ नहीं है. भाजपा ने हमेशा एक दूसरे को लड़ाने काम किया. उपलब्धि नगन्य है. महंगाई चरम पर है. युवा बेरोजगार हैं. किसान आत्महत्या कर रहे हैं. स्थिति काफी दुखदायी है. अब समय आ गया है कि ऐसी सरकार को उखाड़ फेंकें. बहरागोड़ा क्षेत्र का चौमुखी विकास हुआ है. झारखंड सरकार बेहतर काम कर रही है. वह जमशेदपुर की आवाज को दिल्ली में उठाना चाहते हैं. इसलिए सभी से अपील होगा कि मौका दें.

केंद्र की सत्ता से भाजपा को हटाने के लिए समीर को जिताएं
घाटशिला के झामुमो विधायक रामदास सोरेन ने कहा कि भाजपा सरकार ने देश के साथ-साथ झारखंडियों को हर स्तर पर ठगने और लूटने का काम किया. 2019 में झारखंड में झामुमो गठबंधन की सरकार बनने के बाद हेमंत सोरेन ने राज्यहित में काम करना शुरू किया. राज्य के सत्ताधारी दल द्वारा सरना कोड विधानसभा में पारित कर राज्यपाल के पास भेजा गया, जिसे आज तक लागू नहीं किया गया. इस मामले में राज्यपाल से मिलने का प्रयास किया गया, लेकिन समय नहीं मिला. देश की सत्ता से भाजपा को हटाना है. वोट के दिन ताकत दिखाएं और प्रत्याशी समीर कुमार मोहंती को भारी मतों से विजयी बनाएं.

सवाल करें, दस साल में एनएच-220 की स्थिति क्यों नहीं सुधरी
पोटका के विधायक संजीव सरदार ने कहा कि केंद्र सरकार ने 10 साल में झारखंडियों के लिए कुछ नहीं किया. केंद्र सरकार की उपलब्धि शून्य है. एनएच-220 बदहाल है. मामले मे केंद्र सरकार से लेकर स्थानीय सांसद तक कुछ नहीं करा पाये, स्थिति ऐसी है कि हाता-तिरिंग एनएच-220 में चलना मुश्किल हो गया है. समीर मोहंती उनके बड़े भाई की तरह हैं, जो हमेशा जनसेवा में सक्रिय रहते हैं. वह पोटका की आवाज को हमेशा रांची विधानसभा मे रखते हैं, तो समीर कुमार मोहंती जमशेदपुर की आवाज को दिल्ली लोकसभा मे रखेंगे. सभी से अपील है कि जनहित में समीर मोहंती को जिताएं.

ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में झारखंड अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन हिदायतुल्लाह खान, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष राजू गिरी, झामुमो नेता रोड़ेया सोरेन, सागेन हांसदा, सुनील महतो, चंद्रावती महतो, हीरामनी मुर्मू, कांग्रेस नेता सोमेन मंडल, आनंद दास, सनत मंडल, सुधीर सोरेन, बहादूर किस्कु, मिरजा सोरेन, भुवनेश्वर सरदार आदि शामिल थे.

Also Read: सीएम चंपाई सोरेन खराब मौसम के कारण नहीं पहुंच सके खरसावां, कालीचरण मुंडा बोले, संविधान बदलना चाहती है बीजेपी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें