1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. students of navodaya vidyalaya in simdega seen in anger imprisoned themselves in a room know what is the matter smj

गुस्से में दिखे नवोदय विद्यालय के सैकड़ों स्टूडेंट्स, खुद को किया एक कमरे में कैद, जानें क्या है मामला

सिमडेगा के जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने विद्यालय में अव्यवस्था व खराब भोजन व्यवस्था के विरोध में खुद को एक कमरे में बंद कर लिया. डीसी के आने पर ही कमरे से बाहर निकले. इस दौरान डीसी ने घंटों छात्रों से बात की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: जवाहर नवोदय विद्यालय के सैकड़ों छात्रों ने खुद को किया कमरे में बंद.
Jharkhand news: जवाहर नवोदय विद्यालय के सैकड़ों छात्रों ने खुद को किया कमरे में बंद.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: सिमडेगा के कोलेबिरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के 177 छात्रों ने खुद को एक कमरे में बंद कर लिया. घंटों बंद रहने के बाद डीसी के पहुंचने पर ही सभी छात्र कमरे से बाहर निकले. छात्रों ने विद्यालय की अव्यवस्था और खराब भोजन देने का आरोप लगाया.

क्या है मामला

कोलेबिरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के 177 छात्र बुधवार की सुबह नाश्ता करने के बाद एक कमरे में खुद को बंद कर लिया. इसकी जानकारी मिलते ही अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी. विद्यालय प्रशासन इन छात्रों को कमरे से बाहर आने की अपील की. पर, छात्र डीसी को बुलाने की मांग को लेकर अड़े रहे. इन छात्रों ने विद्यालय प्रशासन पर अव्यवस्था व घटिया भोजन देने का आरोप लगाया. घटना की जानकारी मिलने पर जवाहर नवोदय विद्यालय, कोलेबिरा के प्रचार बीपी गुप्ता एवं अन्य शिक्षकों के साथ छात्रों को मनाने कमरे के बाहर पहुंचे, लेकिन छात्रों ने उनकी एक न सुनी.

छात्र डीसी को बुलाने की मांग पर अड़े रहे

घटना के कुछ देर बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी अखिलेश कुमार, अंचल अधिकारी हरीश कुमार, थाना प्रभारी रामेश्वर भगत कोलेबिरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय पहुंचे. छात्रों को समझा कर कमरे से बाहर आने को कहा. लेकिन, फिर भी छात्र डीसी को बुलाने की मांग पर अड़े रहे. प्रखंड विकास पदाधिकारी अखिलेश कुमार ने छात्रों को डीसी सुशांत गौरव से मोबाइल से बात कराना चाहा, लेकिन छात्रों ने बात करने से मना कर दिया.

डीसी ने छात्रों से घंटों की बात

घटना की जानकारी मिलने पर अनुमंडल पदाधिकारी महेंद्र कुमार जवाहर नवोदय विद्यालय, कोलेबिरा पहुंचकर छात्रों को समझाने का प्रयास किया गया, लेकिन छात्र नहीं माने. इसके बाद पूरे मामले की जानकारी डीसी को दिया गया. जानकारी मिलते ही डीसी सुशांत गौरव विद्यालय पहुंचे. डीसी के आने के बाद बच्चों ने कमरे का दरवाजा खोल दिया. 15 छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बंद कमरे में डीसी ने घंटों छात्रों से बातें की.

घटना शर्मसार करने वाली है : डीसी

छात्रों से बात करने के बाद डीसी सुशांत गौरव ने कहा कि विद्यालय में अव्यवस्था को लेकर छात्रोें को खुद कमरे में बंद कर लेना काफी निंदनीय और हमारे लिए शर्मसार करने वाला है. उन्होंने छात्रों से कहा कि अगर इस प्रकार की घटना अब दूसरे विद्यालय में होगी, तो उस घटना का सूत्रधार इस विद्यालय के छात्र माने जायेंगे.

शिक्षकों के साथ डीसी ने की बैठक

छात्रों के साथ बैठक करने के बाद डीसी ने विद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षकेतर और कर्मचारियों के साथ प्राचार्य के कक्ष में बैठक की. बैठक में विद्यालय के विभिन्न समस्याओं पर विचार- विमर्श किया गया. इस मौके पर उन्होंने कई निर्देश भी दिये.

आंदोलन में शामिल छात्रों को अभिभावक के साथ घर भेजने का निर्देश

डीसी ने शिक्षक, शिक्षकेतर व कर्मचारियों के साथ बैठक करने के बाद प्रखंड प्रशासन को निर्देश दिया कि विद्यालय में जितने भी छात्र इस आंदोलन में शामिल थे, उनके अभिभावक को बुलाकर उन्हें घर भेज दिया जाये. जो अभिभावक विद्यालय नहीं पहुंच पा रहे है उनके बच्चों को प्रशासन घर पहुंचा दें.

दो शिक्षकों को विद्यालय छोड़ने का निर्देश

विद्यालय परिसर में मामले के पीछे दो शिक्षकों के होने की चर्चा हो रही थी. घटना में विद्यालय के 2 शिक्षक के द्वारा पूरे मामले को हवा दिये जाने की बातें सामने आयी. इसके बाद दोनों शिक्षको को डीसी ने विद्यालय जल्द से जल्द छोड़ने का निर्देश दिया है.

विद्यालय में गंदगी देख प्रबंधन को डीसी ने लगायी फटकार

विद्यालय निरीक्षण के क्रम में डीसी श्री गौरव ने कहा कि भोजनालय के बाहर भारी मात्रा में भोजन पड़ा देख नाराजगी जाहिर की. कहा कि बचे हुए भोजन को गरीबों को दे दिया जाता, तो अच्छा होता. उन्होंने भोजन बनाने वाले कुक से भी पूछताछ की. इस दौरान छात्रों के हॉस्टल का भी निरीक्षण किया गया. छात्रावास के शौचालय में गंदगी का अंबार था. जिसे देखकर डीसी ने प्रबंधन में शामिल लोगों को फटकार लगायी.

छात्राओं से मिले डीसी

इस मौके पर डीसी ने विद्यालय के छात्राओं से भी मुलाकात किया. कहा कि आप सभी छात्रा धन्यवाद के भागी हैं, जो इस गलत काम में शामिल नहीं हुए. कहा कि आपलोग किसी के बहकावे में ना आयें. अच्छी से पढ़ाई करें और अपना भविष्य उज्जवल करें.

रिपोर्ट : रविकांत साहू, सिमडेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें