सक्षम लोग अपना लाल कार्ड सरेंडर करेंगे तो जरूरतमंदों को मिल सकेगा इसका लाभ : उपायुक्‍त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रविकांत साहू,सिमडेगा

उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरनवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर जनता दरबार में किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी. उपायुक्त ने लाल कार्ड के बारे में बताया कि जो गरीब सक्षम लाल कार्डधारी व्यक्ति का नाम बतायेगा उसके नाम से अगर वे जरूरतमंद होंगे तो लाल कार्ड बना दिया जायेगा. जिले में आयोजित जनता दरबार में प्रखंड मुख्यालय से लेकर पंचायत स्तर पर विभिन्न प्रकार के 6162 आवेदन आये. जिसमें 2858 आवेदनों पर कार्रवाई की गयी.

उपायुक्त ने बताया कि प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर आयोजित जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2412, स्वास्थ्य विभाग को लेकर 861, अंचल कार्यालय से संबंधित 49, आपूर्ति विभाग से संबंधित 482, सामाजिक सुरक्षा विभाग से संबंधित 1087, मनरेगा योजना अंतर्गत 454, समाज कल्याण से संबंधित 56, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से संबंधित 295, विद्युत विभाग से संबंधित 48, परिवहन विभाग के संबंधित 15, कृषि विभाग से संबंधित 81, पशुपालन विभाग से संबंधित 15, कल्याण विभाग से संबंधित 5, पथ प्रमंडल से संबंधित 19, वन विभाग से संबंधित 25, बैंक से संबंधित 5, लघु एवं कुटीर उद्योग से संबंधित 19, जेएसएलपीएस को लेकर 30, एसबीएम में 43, नियोजन से संबंधित 38, अन्य मामलों से संबंधित 119 आवेदन ग्रामीणों द्वारा जमा किये गये. ग्रामीणों द्वारा सभी विभागों से संबंधित 6162 आवेदन जमा किये गये. जिसमें 2858 आवेदनों पर तत्काल कार्रवाई की गयी. बाकी 3304 आवेदनों पर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है.

जन शिकायत पेटी में आवेदन पत्र डालें

उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय के सभी विभागों में एक जन शिकायत पेटी लगायी गयी है. ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित आवेदन उस पेटी में डालें. आवेदन में शिकायतकर्ता अपना मोबाइल नंबर डालें ताकि उनके आवेदन पर की गयी कार्रवाई की जानकारी मोबाइल नंबर के माध्यम से आवेदक को दी जा सके. मोबाइल नंबर लेने का उद्देश्य यह भी है कि आवेदनकर्ता को आवेदन पर किये गये कार्रवाई के लिए कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े.

सक्षम लोग सरेंडर करें लाल कार्ड

उपायुक्त ने कहा कि लाल कार्ड के जो पात्रता हासिल करते हैं वे लोग सक्षम व्यक्ति के द्वारा लिये गये लाल कार्डधारी लोगों के नाम बताएं ताकि सक्षम लोगों का लाल कार्ड से नाम हटा कर जरूरतमंद लोगों का नाम लाल कार्ड में दर्ज कराया जा सके. वृद्धा पेंशन एवं विधवा पेंशन के मामले में भी उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरनवाल ने कहा कि जो सक्षम व्यक्ति वृद्धा एवं विधवा पेंशन ले रहे हैं वे तत्काल सरेंडर करें. सक्षम लाल कार्डधारी स्‍वेच्‍छा से लाल कार्ड सरेंडर करें अन्यथा पकड़े जाने पर उन्हें आर्थिक दंड के साथ-साथ कारावास की भी सजा हो सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें